सरकारी तेल कंपनियां लगाएंगी आक्सीजन संयंत्र

Spread the love

लगेगा 2 महीने का समय
जयपुर।
देश में मेडिकल आक्सीजन संयंत्र की कमी को देखते हुए सरकारी तेल कंपनियां भी उत्पादन संयंत्र लगाएगी। इससे अस्पतालों में आक्सीजन की कमी से परेशान मरीजों को राहत मिलेगी। लेकिन इसमें करीब 2 माह का समय लग जाएगा और जुलाई तक ही ये संयंत्र चालू हो पाएंगे।

राजस्थान समेत 11 राज्यों में लगेंगे संयंत्र

तेल एवं गैस क्षेत्र की सार्वजनिक कंपनियां देश की जन स्वास्थ्य सुविधाओं में लगभग 100 प्रेशर स्विंग एडसरप्शन पीएसए मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित कर रही हैं। इस पहल के अंतर्गत उत्तर प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, गोवा, केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, ओडिशा, मध्य प्रदेश और दिल्ली के अस्पतालों को लाया जाएगा। इन प्लांटों का पूरा खर्च कंपनियों द्वारा अपने सीएसआर फंड से वहन किया जाएगा।

इसी माह शुरू होगा निर्माण कार्य

ये पीएसए संयंत्र 200 से 500 बिस्तरों वाले अस्पतालों के लिए ऑक्सीजन उत्पन्न करने और कैटरिंग सेवा प्रदान करने की विभिन्न क्षमताओं के साथ आएंगे। वे डीआरडीओ और सीएसआईआर द्वारा प्रदान की गई प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं जो ऑक्सीजन को केंद्रित करने के लिए आसपास के वायुमंडल से नाइट्रोजन को अवशोषित करते हैं। इस प्रकार से उत्पन्न हुए ऑक्सीजन की आपूर्ति अस्पतालों में भर्ती किए गए मरीजों को सीधे की जाएगी। इन संयंत्रों के लिए भारतीय विक्रेताओं को आर्डर दे दिए गए हैं। ये संयंत्र इसी महीने शुरू होंगे और जुलाई तक ऐसे सभी संयंत्र कार्यरत हो जाएंगे।

About newsray24

Check Also

हारित भवन में डांडिया आज से

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. श्री हरियाणा गौड़ ब्राह्मण पंचायत संस्था युवासंघ मदनगंज के सचिव …

Leave a Reply

Your email address will not be published.