संदीप प्रस्तुत करेंगे अपना शोध पत्र

Spread the love

राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के है छात्र


जयपुर.
वैश्विक स्तर पर शोध पत्र प्रस्तुति के लिए दक्षिण एशिया से राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के आर. संदीप का चयन हुआ है।
राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के पीएच.डी. शोधार्थी आर संदीप ने हाल ही में इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ पेट्रोलियम इंजीनियर्स द्वारा आयोजित वार्षिक छात्र पत्र प्रस्तुतिकरण प्रतियोगिता पीएच.डी. डिवीजन-2021 में भाग लिया था। आर. संदीप वैश्विक स्तर पर प्रतिभागिता हेतु दक्षिण एशिया क्षेत्र से चयनित एकमात्र छात्र हैं। दुनिया के अन्य हिस्सों से चयनित पांच अंतरराष्ट्रीय छात्रों के साथ उनकी प्रतियोगिता होगी।
सोसाइटी ऑफ पेट्रोलियम इंजीनियर्स तेल और प्राकृतिक गैस की खोज और उत्पादन के पेशेवरों को तकनीकी ज्ञान और सर्वोत्तम प्रयोग के आदान-प्रदान हेतु एक विश्वव्यापी मंच प्रदान करता है। वर्तमान में आर. संदीप विश्वविद्यालय के सूक्ष्म जीवविज्ञान विभाग के डॉ. अखिल अग्रवाल के मार्गदर्शन में कार्यरत हैं। वह बायोपॉलिमर का मूल्यांकन तथा तेल उत्पादन में वृद्धि के लिए इसकी क्षमता शीर्षक परियोजना पर काम कर रहे हैं। जहां वह पृथ्वी की सतह के नीचे से कच्चे तेल की प्राप्ति को स्थायी और आर्थिक रूप से बढ़ावा देने के लिए विभिन्न रणनीतियां विकसित कर रहे हैं। राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय ने संदीप द्वारा किए गए काम के लिए पेटेंट प्राप्त करने हेतु आवेदन किया है।

ब्रिक्स देश नवाचार सहयोग पर सहमत

ब्रिक्स देशों ने 11वीं ब्रिक्स विज्ञान और प्रौद्योगिकी संचालन समिति की बैठक में नवाचार सहयोग पर सर्वसम्मत सहमति व्यक्त की है। भारत द्वारा रखे गए इस आशय के प्रस्ताव पर कार्य योजना के ब्यौरे के लिए ब्रिक्स विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार उद्यमिता कार्य समूह की बैठक में विचार किया जाएगा।
ब्रिक्स नवाचार सहयोग 2021-2024 के लिए अवधारणा नोट और कार्य योजना पर 22 जून 2021 को आयोजित बैठक में विचार किया गया। यह बैठक ब्रिक्स विज्ञानए प्रौद्योगिकी और नवाचार की गतिविधि कैलेंडर को लागू करने की समीक्षा के लिए बुलाई गई थी। इन चर्चाओं में ब्रिक्स युवा वैज्ञानिक सम्मेलन, ब्रिक्स के वरिष्ठ आधिकारियों की बैठकें, ब्रिक्स विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रिस्तरीय बैठकए भारत के प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन में ब्रिक्स की साझेदारी और प्रस्ताव 2021 का आह्वान शामिल था। इसमें ब्रिक्स के वैज्ञानिक मंत्रालयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित इस बैठक में भारत का नेतृत्व अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के सलाहकार और प्रमुख संजीव कुमार वाष्र्णेय ने किया। इसमें उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग और भारतीय उद्योग परिसंघ के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया। इस बैठक का आयोजन मंत्रिस्तरीय बैठक और ब्रिक्स शिखर सम्मेलन सहित क्षेत्रीय आयोजनों की श्रृंखलाओं के हिस्से के रूप में किया गया था।
जनवरी 2021 से ब्रिक्स की अध्यक्षता कर रहा भारत 13-16 सितंबर 2021 को छठे ब्रिक्स युवा वैज्ञानिक सम्मेलन की मेजबानी करेगा। भारत के प्रस्ताव के अनुसार सम्मेलन के विषय स्वास्थ्य सेवाएं, ऊर्जा समाधान तथा अंतरविषयी साइबर फिजिकल प्रणाली होंगे। सम्मेलन की घोषणा जुलाई के पहले सप्ताह में की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *