श्रम राज्य मंत्री से मिले श्रमिक नेता

Spread the love

श्रमिकों के मुद्दों पर की चर्चा


जयपुर.
राजस्थान के श्रम राज्य मंत्री टीकाराम जूली से सीटीयू नेताओं ने मुलाकात की। इस मुलाकात में श्रमिकों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। श्रम मंत्री जूली ने श्रमिकों की समस्याओं पर सकारात्मक रूख दिखाया। इस अवसर पर श्रम सचिव, श्रम आयुक्त और श्रम विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे। श्रमिक नेताओं में कामरेड जगदीश राज श्रीमाली, रविंद्र शुक्ला, मुकेश माथुर, कुनाल रावत, रामपाल सैनी आदि उपस्थित रहे।

स्वास्थ्य सुविधाओं में होगी बढ़ोतरी

कोरोना महामारी से उपजी स्वास्थ्य संसाधनों की कमी को सरकार किसी भी तरह छोडऩा नहीं चाहती है। सरकार हर संभव प्रयास कर रही है कि अगर दोबारा से ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़े तो संसाधनों के अभाव का सामना न करना पड़े। इसी क्रम में इस्पात एवं पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हाल ही में कर्नाटक में इस्पात लोक उपक्रम स्टील पीएसयू केआईओसीएल द्वारा निर्मित कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इनमें एक ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रए 5 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र और बैरल प्रकार का ब्लेंडर रिक्लेमर तथा एक सरकारी अस्पताल में 50 बेड शामिल हैं। गौरतलब है सार्वजनिक उपक्रमों ने इस महामारी में आगे आकार लोगों की मदद की है।
इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री प्रधान ने कहा कि महामारी की दूसरी लहर के दौरान राष्ट्र ने अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना किया और इससे स्वास्थ्य प्रणाली पर भारी दबाव भी पड़ा। देश में चिकित्सीय ऑक्सीजन की बढ़ी मांग को पूरा करने के लिए सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों की हमारी इस्पात और पेट्रोलियम कंपनियों ने आगे आकर देश में तरल चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति की। पिछले महीने देश में ऑक्सीजन की आवश्यकता 10000 मीट्रिक टन से अधिक हो गईए तब इस्पात कंपनियों ने देश की मांग को पूरा करने के लिए इस्पात के उत्पादन में कटौती भी की। ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता देश के पूर्वी हिस्सों में है जबकि इसकी मांग देश के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में सबसे ज्यादा है। स्थिति को सम्भाला गया और उत्पादन की क्षमताओं को बढ़ाया गया। आज देश में आक्सीजन कॉन्संट्रेटर सिलेंडर और पीएसए संयंत्रों की कोई कमी नहीं है।

About newsray24

Check Also

लायंस क्लब के शिविर में 280 रोगियों की नेत्र जांच

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. लायन्स क्लब किशनगढ़ क्लासिक के तत्वावधान में जिला अंधता निवारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published.