लॉक डाउन के दौरान बढ़ा हथकढ़ शराब का कारोबार

Spread the love

आबकारी विभाग व पुलिस की कार्रवाई

जमवारामगढ़ (जयपुर)। सरकार ने जब से महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा लगाया है। तब से क्षेत्र में हथकढ़ शराब का कारोबार बढ़ गया है। शराब की दुकानों का समय सुबह 6 से 11 बजे तक होने से इस दौरान अधिकांश लोग सरकारी शराब के ठेकों पर शराब नही लेने नही जाते हैं। दूसरा काम धंधे नही होने से भी लोगों ने सस्ती हथकढ़ शराब की ओर रूख कर लिया है। ऐसे मे हथकढ़ शराब माफिया चांदी कूटने के चक्कर में दिनरात हथकढ़ शराब बनाते हैं तथा रात में आपूर्ति करते है।

भट्टियां तोड़ी, 17 हजार लीटर वॉश नष्ट

सस्ती के साथ हथकढ़ शराब की खपत बढऩे से हथकढ़ शराब का धंधा छोड़ चुके लोग रोजग़ार की तलाश में पुराने धंधे की ओर लौट रहे है। जमवारामगढ ़क्षेत्र मे बड़ी संख्या मे हथकढ़ माफिया सक्रिय हो गए है। आबकारी विंभाग जयपुर शहर की टीम ने मंगलवार को जमवारामगढ व आमेर तहसील के संवेदनशील गांवों में हथकढ़ शराब माफिया ने कार्रवाई की। इस दौरान ाम्यावाला के पेडियावाला में पहाडिय़ों की बीच चल रही भट्टियों को खंगाला। यहा दल को हथकढ़ शराब बनाने की भट्टिया चालू मिली। आबकारी दल ने भट्टियों को नष्ट करने के साथ तैयार वॉश को नष्ट कर दिया। आबकारी दल ने हथकढ़ शराब बनाने मे काम आने वाले उपकरण भी ज़ब्त कर लिए। आबकारी दल के साथ यहां आंधी थाना पुलिस का ज़ाब्ता भी मौजूद था। पेडीयावाला में आबकारी दल व पुलिस ने सतर्कता से कार्रवाई को अंजाम दिया। यहां पहले आबकारी व पुलिस दल पर हथकढ़ शराब माफिया हमला कर चुके है। आबकारी दल ने थली, थौलाई, आंधी, नकची घाटी,जमवारामगढ, चौकीदार मीणों की ढाणी कांकरेल में भी दबिश दी। आबकारी थाना जयपुर शहर पूर्व के थानाधिकारी प्रह्लाद मीना ने बताया कि दबिश के दौरान एक दर्जन चालू भट्टियों को तोड़ा गया है। सत्रह हजार लीटर वॉश नष्ट की गयी है। 80 लीटर हथकढ़ शराब बरामद की है। थानाधिकारी ने बताया कि हथकढ़ शराब माफिया के विरूद्ध आबकारी अधिनियम में मुक़दमे दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

हथकढ़ शराब माफिया पकड़ से दूर

आबकारी विभाग सुराग के आधार पर सूचना को विकसित करता है। लेकिन हथकढ़ शराब माफिया को पकडऩे मे नाकामयाब रहता है। कार्रवाई से बचने के कारण माफिया फिर जगह बदलकर धंधे में लिप्त हो जाते हैं, जिससे हथकढ़ शराब माफिया की चैन नही टूट पा रही है।

About newsray24

Check Also

हारित भवन में डांडिया आज से

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. श्री हरियाणा गौड़ ब्राह्मण पंचायत संस्था युवासंघ मदनगंज के सचिव …

Leave a Reply

Your email address will not be published.