रेलवे यात्रियोँ से कराएगा कोविड प्रोटोकॉल की पालना

Spread the love

रेल यात्रियों की सुरक्षा रेलवे की सर्वोच्च प्राथमिकता है। रेलवे परिसर व ट्रेनों में यात्री हमेशा मास्क व फ़ेस कवर लगाकर रखें।
रेलवे सभी यात्रियों से अपील करता है कि कोविड.19 समस्त प्रोटोकॉल की कड़ाई के साथ पालना सुनिश्चित कर रेलवे का सहयोग करें।
वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे द्वारा समय.समय पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा.निर्देशों की अनुपालना कर कोरोना संक्रमण को रोकने में अहम भूमिका का निर्वहन किया जा रहा है। रेलवे द्वारा ट्रेनों व रेल परिसरों में साफ.सफाई तथा सैनिटाइजेसन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके साथ ही यात्रियों को कोविड से बचाव के लिए अनेक जागरूकता अभियान भी निरंतर चलाए जा रहे हैं ताकि यात्रियों को इसके प्रति प्रोत्साहित किया जा सके। सभी यात्री कोविड.19 प्रोटोकॉल नियमों की पालना कर कोविड को फैलने से रोकने में रेलवे का सहयोग करें।
रेलवे द्वारा यात्री रेलसेवाओं के संचालन को प्रारंभ करने के समय से ही यात्रियों को निरंतर सलाह दी जा रही है कि वे अपने तथा दूसरे यात्रियों के बचाव के लिए ट्रेनों एवं रेल परिसर में हमेशा मास्क व फ़ेस कवर लगाकर रखें। स्वच्छता परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा रेल परिसर में थूकने पर 500 रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान पूर्व में ही किया हुआ है जिससे स्वच्छता का विशेष ध्यान रखकर आमजन के स्वास्थ्य पर होने वाले बुरे प्रभाव को रोका जा सके।
वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए रेलवे द्वारा रेल यात्रियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए किसी भी यात्री के ट्रेन व रेल परिसर में मास्क व फ़ेस कवर न पहनने पर ₹500 तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है।
रेल परिसर व ट्रेन में थूकने ;समान प्रकृति के कार्यद्ध और मास्क व फ़ेस कवर न पहनने पर ₹500 तक के जुर्माने का प्रावधान भारतीय रेलवे के रेल परिसर में स्वच्छता नियम 2012 के तहत किया गया है।
सभी रेल यात्रियों से अपील है कि वह स्टेशनों व यात्रा के दौरान ट्रेनों में हमेशा मास्क व फ़ेस कवर लगाकर रखे तथा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की पालना सुनिश्चित कर कोरोना संक्रमण को रोकने की लड़ाई में भारतीय रेलवे का सहयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version