रेलवे चलाएगा ऑक्सीजन एक्सप्रेस

Spread the love

देशभर के अस्पतालों में होगी ऑक्सीजन की आपूर्ति
जयपुर।
देशभर में तेजी से बढ़ते कोरोना केसों के कारण कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की मांग बढ़ गई है। इससे ऑक्सीजन को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है और आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो गए है। इसको देखते हुए रेलवे ने एक बड़ी घोषणा की है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर बताया है कि रेलवे जल्द ही देशभर में ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाएगा। इससे देशभर के प्रमुख शहरों के अस्पतालों तक ऑक्सीजन पहुंचाई जाएगी और इसकी कमी नहीं रहेगी।
रेलमंत्री गोयल ने बताया कि तरल मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) और ऑक्सीजन सिलेंडर की ढुलाई के तकनीकी परीक्षण शुरू कर दिए गए है। इन परीक्षणों के पूरा होने के बाद कलंबोली/ बोईसर, मुंबई के आसपास के स्टेशनों से खाली टैंकर भेजे जाएंगे और तरल मेडिकल ऑक्सीजन टैंकरों के लदान के लिए उन्हें विजाग और जमशेदपुर, राउरकेला, बोकारो भेजा जाएगा। ऑक्सीजन के वैगन रेलवे ट्रैक पर रोल ऑफ रोल ऑन के माध्यम से आपूर्ति की जाएगी।
इस निर्णय की पालना के लिए रेलवे मंडलों को तत्परता से ट्रैलर्स प्राप्त करने और फिर लदान सुनिश्चित करने के लिए निर्देश जारी कर दिए गए है। विजाग, अंगुल और भिलाई में रैम्पों का निर्माण किया गया है तथा कलंबोली में मौजूदा रैम्प को मजबूत किया गया है। अन्य स्थानों पर भी टैंकरों के पहुंचने तक दो दिन के भीतर वहां रैम्प तैयार हो जाएंगे।
राज्य सरकारों की मांगों के बारे में रेलवे मंडलों को सूचना दे दी गई है। रेलवे आक्सीजन से संबंधित उद्योग और राज्य सरकारों के साथ संपर्क में है। रेलवे बोर्ड ने संबंधित जीएम को पूरी तरह तैयार रहने और रेल द्वारा आक्सीजन की आपूर्ति में राज्य व केंद्र सरकार की एजेंसियों को सक्रिय रूप से सहयोग करने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही रेलवे बोर्ड में अधिकारियों को नोडल अधिकारी के रूप में नामित कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *