रीएसेसमेंट नोटिस से घबराए नहीं करदाता

Spread the love

सीए इंस्टीट्यूट किशनगढ़ शाखा ने आयोजित किया वेबीनार


मदनगंज-किशनगढ़ । इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया की किशनगढ़ शाखा द्वारा वेबीनार आयोजित की गई। इसमे देश के विख्यात सीए गिरीश आहूजा ने करीब 1000 से ज्यादा चार्टर्ड अकाउंटेंट के समक्ष अपने व्याख्यान में इस बात पर जोर दिया कि रीएसेसमेंट के नोटिस से घबराए बिना किस तरीके से सही जानकारी डिपार्टमेंट के समक्ष एक चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा पेश की जानी चाहिए।
सीए आहूजा ने समझाया कि अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पिछले सालों के विदेश यात्रा के खर्चे बैंक डिपॉजिट व सिक्योरिटी इत्यादि जानकारियां लेकर करदाताओं को नोटिस जारी कर रहा है जिसका कि जवाब भी ऑनलाइन माध्यम से ही देना होगा और इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि पहले की भांति जरूरी नहीं है कि इनकम टैक्स अधिकारी आपके शहर का ही हो। इनकम टैक्स के नए नियमों के अनुसार अब देश के किसी भी कोने का आयकर अधिकारी देश के दूसरे किसी कोने के करदाताओं के असेसमेंट कर सकेंगे। इसके साथ ही सभी सीए से यह आग्रह किया कि नोटिस का ड्राफ्ट बड़ी ही सावधानी से बनाया जाए ताकि यदि कोई केस अपील तक भी जाए तो करदाताओं को इससे सहायता ही प्रदान हो। आने वाले समय में जब सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है विभाग के पास सब कुछ सूचनाएं पहुंच रही है तो करदाताओं को विभाग से कोई भी सूचना छुपानी नहीं चाहिए। साथ ही अपनी बुक्स ऑफ अकाउंट से छेड़छाड़ करना महंगा पड़ सकता है।
इस वेबीनार में डीटीसी कमेटी नई दिल्ली के चेयरमैन चंद्रशेखर वी चितले एवं वाइस चेयरमैन तथा सेंट्रल काउंसिल मेंबर सीए सतीश गुप्ता मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

लोगों ने दिखाया उत्साह

शाखा अध्यक्ष साकेत कॉलानी ने बताया इस वेबीनार के लिए करीब 3500 से ज्यादा रजिस्ट्रेशन आए थे परंतु लिमिट के कारण हजार जनों ने रूम के माध्यम से इसमें ज्वाइन किया तथा अतिरिक्त ने यूट्यूब पर लाइव इस सेमिनार में हिस्सा लिया। इस सेमिनार में सीए अजय सोनी, मोहित जैन, अंकित सोमानी, अभिषेक गर्ग के अलावा सीए एमसी गर्ग, सीए सीएम अग्रवाल, सीए विपिन पारीक, सीए सुशील बंसल, सीए धर्मेंद्र काकानी, सीए अभिषेक गोधा इत्यादि शामिल हुए। व्याख्यान का संचालन शाखा सचिव सीए मोहित जैन ने किया।

सीए किशनगढ़ शाखा ने जारी की अपनी नई वेबसाइट

शाखा सचिव सीए मोहित जैन ने बताया कि इसी वेबीनार के दौरान आईसीएआई किशनगढ़ शाखा द्वारा एक वेबसाइट का विमोचन किया गया जिससे कि सभी मेंबर्स को बड़ी आसानी से काफी सारी जानकारी प्राप्त हो सकती है। इस वेबसाइट का विमोचन दोनों मुख्य अतिथियों द्वारा ही किया गया। इस वेबसाइट को लिंक से पहुंचा जा सकता है। शाखा अध्यक्ष सीए कॉलानी ने बताया की वेबसाइट जारी करना सीए शाखा के लिए एक बहुत बड़े लक्ष्य प्राप्ति है। इससे ना केवल सदस्यों को बल्कि स्टूडेंट्स को भी बहुत सहूलियत होगी।
इस वेबसाइट पर सीए शाखा द्वारा होने वाले सभी सेमिनार की जानकारी, विद्यार्थी एवं मेंबर के विभिन्न कोर्स फीस का भुगतान, पुराने सेमिनार की जानकारियां, विभिन्न टेंडर तथा कोविड-19 टास्क फोर्स की जानकारी के अलावा विद्यार्थियों के एग्जाम की जानकारी भी मिलती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.