राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के दो विद्यार्थी हुए सफल

Spread the love

कृषि विभाग में सहायक सांख्यिकी अधिकारी के पद पर हुआ चयन


जयपुर.
राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा कृषि विभाग में सहायक सांख्यिकी अधिकारी के 11 पदों के लिए आयोजित वर्ष 2020 की परीक्षा में सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान किशनगढ़ के दो विद्यार्थियों ने पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर पांचवां और नवाँ स्थान प्राप्त किया।
किशनगढ़ निवासी रजनी प्रजापत ने पांचवा स्थान प्राप्त किया। रजनी ने वर्ष 2019 में विश्वविद्यालय से इंटीग्रेटेड एमएससी स्टेटिस्टिक्स की डिग्री हासिल की। उनके पिता गोपाल ताराचंद प्रजापत किशनगढ़ में एक व्यवसायी हैं। वही विश्वविद्यालय से 2016 में बीएससी स्टेटिस्टिक्स की डिग्री ले चुके राजपाल ने नवाँ स्थान प्राप्त किया। उनके पिता विष्णु कुमार आईटीआई कॉलेज झुंझुनू में व्याख्याता है।
चयनित विद्यार्थियों ने बताया कि उक्त परीक्षा की सफलता में विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम एवं शिक्षकों के मार्गदर्शन ने अहम भूमिका निभाई है। अन्य प्रतियोगियों को सन्देश देते हुए उन्होंने कहा कि अपने विषय में महारथ हासिल करने के लिए कोर्स की पुस्तकों का गहन अध्ययन आवश्यक है। अपने नोट्स बनाए एवं स्व अध्ययन को प्राथमिकता दें।
विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति प्रो. नीरज गुप्ता ने विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय का नाम रोशन करने के लिए बधाई देते हुए आगे के लिए शुभकामनाएं दी।

जयपुर सवाई माधोपुर के मध्य पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन

उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर मंडल के सवाई माधोपुर से जयपुर तक के रेल मार्ग पर बिजली के इंजन से संचालित प्रथम ट्रेन संख्या 02939 पुणे जयपुर सुपरफास्ट सोमवार 16 अगस्त 2021 को जयपुर पहुंची। डब्लूयूपी 7 39017 इलेक्ट्रिक इंजन से संचालित पुणे सुपरफास्ट सोमवार को दोपहर 12.30 बजे सवाई माधोपुर से रवाना होकर दोपहर 14.25 को जयपुर पहुंची। इस यात्रा के दौरान ट्रेन ने 110 किलोमीटर प्रति घंटे की गति को प्राप्त किया। अगले एक सप्ताह में दिनांक 22-08-2021 तक जयपुर सवाई माधोपुर रेल मार्ग से संचालित कुल 20 ट्रेनों को इलेक्ट्रिक इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा।

About newsray24

Check Also

लायंस क्लब के शिविर में 280 रोगियों की नेत्र जांच

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. लायन्स क्लब किशनगढ़ क्लासिक के तत्वावधान में जिला अंधता निवारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published.