मुख्य मार्ग का बदल जाएगा नजारा

Spread the love

उच्च गुणवत्ता और आधुनिक तकनीक से होगा नवनिर्माण
मिली 22 करोड़ की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति
विधायक सुरेश टांक ने दी जानकारी


मदनगंज-किशनगढ़.
किशनगढ़ के मुख्य मार्ग का संपूर्ण कायाकल्प किया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से 22 करोड़ रूपए की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति मिल गई है। विधायक सुरेश टांक ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस सडक़ का आधुनिक तकनीक और उच्च गुणवत्ता के साथ नवनिर्माण किया जाएगा। इससे आम जनता को आवागमन में काफी राहत मिलेगी।
विधायक सुरेश टांक ने बताया कि किशनगढ़ शहर की मुख्य सडक़ जो कि परासिया रेलवे फाटक से नए बस स्टैंड चिडिय़ा बावड़ी तक कई वर्षों से अत्यंत जीर्ण शीर्ण थी। इस सडक़ पर आवागमन के दौरान किशनगढ़ शहर की जनता के साथ- साथ बाहर से आने वाले व्यापारियों आदि को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। इस बाबत विधायक टांक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से आग्रह कर रहे थे। इसी बजट सत्र से पूर्व भी मुख्यमंत्री से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात कर भी पुरजोर आग्रह किया था कि इस सडक़ के नवनिर्माण करवाए जाने की स्वीकृति इसी बजट सत्र के अंतर्गत प्रदान की जाए जिसे मुख्यमंत्री गहलोत ने स्वीकार करते हुए इसी बजट सत्र 2021-22 के अंतर्गत विधानसभा सदन में इसके नवनिर्माण करवाए जाने की घोषणा कर किशनगढ़ को महती सौगात दी थी। जिस पर मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार सार्वजनिक निर्माण विभाग राजस्थान जयपुर द्वारा राशि 22 करोड़ से इस सडक़ का नव निर्माण करवाए जाने की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति जारी कर दी गई है। जिसके टेंडर भी अतिरिक्त मुख्य अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग अजमेर द्वारा ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर दिए गए हैं जो 5 जुलाई को खुल जाएंगे तत्पश्चात इस सडक़ का निर्माण कार्य विधायक सुरेश टांक के ड्रीम प्रोजेक्ट के अनुरूप अति आधुनिकता से पूर्ण गुणवत्ता के साथ प्रारंभ होगा।

गुणवत्ता और तकनीक का होगा समन्वय

विधायक टांक ने बताया कि वॉल टू वॉल 4 लेन सडक़ निर्माण जिसमे सडक़ के बीच में 1.20 मीटर का डिवाइडर तथा सडक़ के एक तरफ 7 मीटर व दूसरी तरफ भी 7 मीटर चौड़ाई के साथ उच्च गुणवत्ता एवं आधुनिक तकनीक से निर्माण होगा। इस 4 लेन सडक़ का निर्माण सडक़ के दोनों तरफ 7-7 मीटर चौड़ाई के साथ करवाया जाएगा तथा जहां चौड़ाई कम रहेगी वहां डिवाइडर को छोटा करते हुए सडक़ का निर्माण करवाया जाएगा किंतु कोशिश यही रहेगी कि सडक़ की दोनों तरफ की चौड़ाई 7-7 मीटर ही रहे।

नहीं पड़ेगा बार खोदना

परासिया रेलवे फाटक से महावीर कॉलोनी तक बीटी सडक़, महावीर कॉलोनी से आरके कम्युनिटी सेंटर तक सीसी सडक़, आरके कम्युनिटी सेंटर से नए बस स्टैंड तक बीटी सडक़ का निर्माण करवाया जाएगा। इस सडक़ के दोनों ओर यूटिलिटी पेरेलर पाइप तथा सडक़ के नीचे हर 25 मीटर पर क्रॉस पाइप डाले जाएंगे ताकि सडक़ के नीचे कोई भी केबल, जीआई लाइने, पानी की लाइने इत्यादि जो भी हो वह सब इन पाइपों के माध्यम से सडक़ के इस ओर से उस ओर आसानी से गुजर सकेगी जिससे भविष्य में केबल आदि डालने के लिए इस सडक़ को खोदना नही पड़े। साथ ही विभाग के नियमानुसार अग्रसेन सर्किल से आरके कम्युनिटी तक आधुनिक गुणवत्ता के साथ 1.20 मीटर चौड़ाई के डिवाइडर का निर्माण करवाया जायेगा तथा जहां जगह कम रहेगी वहा इस डिवाइडर को आवश्यकतानुसार छोटा किया जाएगा। डिवाइडर पर आधुनिक रेलिंग, ऑर्नामेंटल स्ट्रीट लाइट, एक ही प्रकार के सुंदर पेड़ लगेंगे। इसके साथ ही शहर के मुख्य चौराहे को जयपुर के पांच बत्ती चौराहा के तर्ज पर यहां पांच बत्ती लाइट के साथ टेंपरेचर मीटर लगे जिसमें शहर का टेंपरेचर दिखाई दे और एक बड़ी क्लॉक घड़ी लगाने के प्रयास किए जाएंगे तथा शहर में वर्तमान में जो ट्रैफिक लाइट लगी हुई है इसके स्थान पर हैदराबाद की तर्ज पर एक अंडर ग्राउंड ट्रैफिक लाइट लगाई जाएगी जो वर्तमान में हैदराबाद के अतिरिक्त कहीं भी नहीं है इससे वर्तमान में स्थित ट्रैफिक लाइट को लेकर जो अवरोध पैदा होते हैं उनका भी निदान होगा। इस प्रकार विधायक सुरेश टाक के ड्रीम प्रोजेक्ट इस शहर की मुख्य सडक़ का नव निर्माण प्रारंभ होगा।

मुख्यमंत्री का जताया आभार

इस संबंध में विधायक सुरेश टाक ने कहा कि इस सडक़ का बेहद अच्छे तरीके से पूर्ण गुणवत्ता के साथ अति आधुनिक तकनीक से निर्माण मेरी देखरेख में करवाया जाएगा जो कि शहर की जनता एवं बाहर से आने वालों लोगो के लिए एक आकर्षण एवं सुविधा का केंद्र होगा। साथ ही अगले 25 वर्ष तक इस सडक़ के बारे में सोचना नहीं पड़े। इस सडक़ के नवनिर्माण की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी होने पर विधायक सुरेश टांक ने मुख्यमंत्री गहलोत का किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र की जनता की ओर से हार्दिक आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *