मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना : विशेष पंजीयन शिविर 10 अप्रेल तक

Spread the love

जयपुर। राजस्थान में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 10 अप्रेल तक ग्राम पंचायतों और शहरी क्षेत्रों में लग रहे विशेष पंजीयन शिविरों में रजिस्ट्रेशन का कार्य शुरू कर दिया गया है। जिला स्तर पर जिला कलक्टर और ब्लॉक स्तर पर उपखण्ड अधिकारी के नेतृत्व में शिविर में व्यवस्थाओं का संचालन किया जा रहा है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि 10 अप्रेल तक इन विशेष पंजीयन शिविरों में रजिस्ट्रेशन का कार्य होगा। उसके बाद भी लाभार्थी स्वयं ऑनलाइन अथवा ई-मित्र केन्द्र के माध्यम से 30 अप्रेल तक अपना रजिस्ट्रेशन इस योजना में करा सकते हैं। वहीं 1 मई से प्रदेश में यह योजना लागू हो जाएगी।

डॉ. शर्मा ने बताया कि योजना में रजिस्ट्रेशन होने के बाद 1 मई से लाभार्थी प्रदेश के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जिला अस्पताल, सेटेलाइट अस्पताल, मेडिकल कॉलेज अस्पताल, भारत सरकार के प्रदेश में स्थित अस्पताल जैसे एम्स और रेलवे अस्पतालों के साथ योजना से जुड़े सभी निजी अस्पतालों में भी स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा। इन सभी अस्पतालों में भर्ती होने पर लाभार्थी परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक का नि:शुल्क इलाज मिलेगा, जिसमें जांच, दवाइयां, उपचार सभी शामिल होगा। मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा और जांच योजना से मरीजों को वर्तमान में ओपीडी सेवाओं में नि:शुल्क चिकित्सा का लाभ मिल रहा है।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुणा राजोरिया ने बताया कि योजनांतर्गत पात्र परिवार योजना के सॉफ्टवेयर पर पंजीयन उपरांत संलग्न प्रारूप में पॉलिसी दस्तावेज डाउनलोड कर सकता है, जिसमें लाभार्थी परिवार के जनआधार एवं पॉलिसी संबन्धित विवरण दर्ज होगा। योजना में रजिस्ट्रेशन के लिये पंजीयन शिविर में लाभार्थी को अपना जनआधार कार्ड अथवा जनआधार रजिस्ट्रेशन के साथ आधार कार्ड लेकर जाना होगा। स्वास्थ्य बीमा योजना में पहले से लाभान्वित हो रहे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक-आर्थिक जनगणना के पात्र परिवारों को पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं होगी।
संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी काना राम ने बताया कि जिन लोगों का जनआधार कार्ड नही बना हुआ है, उन्हें पहले ई-मित्र पर जाकर अपना जनआधार कार्ड बनवाना होगा। इसके लिये ई-मित्र द्वारा कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

About newsray24

Check Also

हारित भवन में डांडिया आज से

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. श्री हरियाणा गौड़ ब्राह्मण पंचायत संस्था युवासंघ मदनगंज के सचिव …

Leave a Reply

Your email address will not be published.