माफ हो आमजन के बिजली पानी के बिल

Spread the love

सांसद दीयाकुमारी ने बीडी कल्ला से की मुलाकात
राजसमंद क्षेत्र की समस्याओं पर भी की चर्चा


राजसमंद.
सांसद दीयाकुमारी ने बुधवार को राज्य के ऊर्जा एवं जल संसाधन मंत्री बीडी कल्ला से मुलाकात कर राजसमंद लोकसभा क्षेत्र की बिजली और पानी से संबंधित विभिन्न समस्याओं के बारे में चर्चा की। इसी के साथ ही सांसद दीयाकुमारी ने मंत्री बीडी कल्ला से प्रदेश में कोरोना काल के दौरान आमजन के 2 महीने के लिए बिजली के बिल माफ करने को लेकर भी आग्रह किया।
मंत्री बीडी कल्ला से मुलाकात के दौरान सांसद दीयाकुमारी ने जवाई बांध से जैतारण को पानी देने के लिए नई डीपीआर बनवाने के लिए चंबल परियोजना का पानी आमेट तहसील तक पहुंचाने के संबंध में चर्चा की। इसके साथ ही उन्होंने ब्यावर शहर से बर तक जाने वाले बिजली के ढीले तारों को सही करवाने को लेकर, बांजा कुड़ी जैतारण में 33/11 का नया जीएसएस बनवाने और रियां बड़ी में पीएचडी एईएन कार्यालय खुलवाने सहित अन्य विभिन्न मुद्दों पर भी चर्चा की। इसके अलावा सांसद दीया कुमारी ने मेड़ता और डेगाना में आईजीएनपी लिफ्ट परियोजना का कार्य जल्द करवाने के सम्बंध में मंत्री बीडी कल्ला से चर्चा की और पत्र सौंपा।

देवगढ़ से बर रेलवे लाइन का होगा सर्वे

राजसमन्द सांसद दीयाकुमारी ने कहा कि मावली-मारवाड़ ब्रॉडगेज लाइन में आ रहे अवरोधकों से निजात पाने के लिए देवगढ़ से बर रेलवे लाइन को एक वैकल्पिक मार्ग के तौर पर देखा जा रहा है। 85 किमी सर्वे के लिए 42.50 लाख रु की वित्तीय स्वीकृति भी जारी कर दी गई है जिसके लिए रेल मंत्रालय के साथ केंद्र की मोदी सरकार धन्यवाद की पात्र है।
सांसद ने कहा कि मावली-मारवाड़ ब्रॉडगेज क्षेत्र के नागरिकों की वर्षों पुरानी और बहुप्रतीक्षित मांग है। क्षेत्र के नागरिकों को इस रेलवे लाइन के माध्यम से परिवहन में सुगमता हो इसके लिए इस लाइन के कार्य को शीघ्र ही पूर्ण कराने के लिए हरसंभव प्रयास किये जायेंगे। मावली-मारवाड़ रेलवे लाइन के दोहरीकरण में वन विभाग के कारण आ रही समस्याओं के समाधान की दिशा में रेलवे द्वारा देवगढ़ से बर रेलवे लाइन को जोडऩे के लिए नया पीईटी सर्वे कराने की स्वीकृति प्रदान की गई है। इस रेलवे लाइन के मध्य तीन अभयारण्य आने के कारण इसके अमान परिवर्तन में काफी दिक्कते आ रही थी। जिसको देखते हुए रेलवे के इंजीनियरों के सुझाव पर देवगढ़ से बर को जोडऩे के लिए एक नया सर्वे कराया जाएगा। 85 किमी की इस नवीन रेलवे लाइन के सर्वे के लिए 42.50 लाख रु की वित्तीय स्वीकृति भी जारी कर दी गयी है।

259 गांवों को मिलेगा शुद्ध पेयजल

पीएम मोदी और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का आभार व्यक्त करते हुए सांसद दीयाकुमारी ने कहा कि जल जीवन मिशन योजना से प्रत्येक घर में शुद्ध जल पहुंचेगा जो अब तक वंचित थे। दूर दराज के क्षेत्रों में आज भी पीने के पानी की समस्या है ऐसे में जल जीवन मिशन जैसी जन कल्याणकारी योजनाओं से महिलाओं को विशेष राहत मिलेगी।
सांसद ने कहा कि राजसमन्द जिले की चारों विधानसभाओं के लिए जल जीवन मिशन योजना में 259 गांवों के लिए 143.22 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्राप्त हुई है। कुम्भलगढ़ विधानसभा के आमेट ब्लॉक में 29 गांवों में जल जीवन मिशन में कार्यो हेतु 12.23 करोड़ रुपये की स्वीकृति कुंभलगढ़ ब्लॉक में 32 गांवों में जल जीवन मिशन में कार्यो हेतु 27.32 करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली है। नाथद्वारा विधानसभा के खमनोर ब्लॉक में 142 गांवों में जल जीवन मिशन में कार्यो हेतु 57.81 करोड़ रुपये की स्वीकृतिए रेलमगरा ब्लॉक में 14 गांवों में जल जीवन मिशन में कार्यो हेतु 7.06 करोड़ रुपये की स्वीकृति, राजसमन्द विधानसभा के राजसमन्द ब्लॉक में 16 गांवों में जल जीवन मिशन में कार्यो हेतु 9.03 करोड़ रुपये की स्वीकृति, भीम विधानसभा के देवगढ़ ब्लॉक में 7 गांवों में जल जीवन मिशन में कार्यो हेतु 6.67 करोड़ रुपये की स्वीकृति भीम ब्लॉक में 19 गांवों में जल जीवन मिशन में कार्यो हेतु 23.10 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्राप्त हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.