महंगाई के विरोध में किया प्रदर्शन

Spread the love


जयपुर.
जयपुर शहर में कांगे्रस पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने 11 जून को जगह-जगह महंगाई के विरोध में प्रदर्शन किया। कांगे्रस पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने मांग की कि केंद्र सरकार पेट्रोल डीजल, खाने के तेल, दालों आदि की कीमते कम करें और महंगाई में कमी लाने के उपाय करें। महंगाई और बेरोजगारी से आम जनता का हाल बेहाल हो गया है। गोपालपुरा बाइपास पर भी गंगोत्री गार्डन पेट्रोल पंप पर कांगे्रस कार्यकर्ताओं ने महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन किया और पेट्रोल डीजल की कीमतों में कमी लाने की मांग की। इस विरोध प्रदर्शन में वार्ड संख्या 78 के प्रत्याशी जयप्रकाश महर्षि, संदीप यादव, हरीश शर्मा, पुखराज बुनकर, सचिन अग्रवाल, सुरेश शर्मा आदि उपस्थित रहे।

उपलब्ध है 1.12 करोड़ से अधिक टीके
जयपुर.
राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नि:शुल्क कोविड टीके उपलब्ध कराकर उनकी मदद कर रही है। भारत सरकार राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों को टीकों की सीधी खरीद की सुविधा भी प्रदान कर रही है। जांच, बीमारी का पता लगाने, उपचार और कोविड उपयुक्त व्यवहार के साथ-साथ महामारी की रोकथाम और प्रबंधन के लिए टीकाकरण सरकार की रणनीति का एक अभिन्न स्तंभ है। केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला द्वारा मंजूरी प्राप्त किसी भी निर्माता के टीकों की 50 प्रतिशत खुराक भारत सरकार द्वारा खरीदी जाएगी। भारत सरकार ये खुराक राज्य सरकारों को पूरी तरह से निशुल्क उपलब्ध कराना जारी रखेगी जैसा कि पहले किया जा रहा था। सरकार ने अब तक राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों को कोविड टीके की 25.87 करोड़ से अधिक खुराक मुफ्त श्रेणी और राज्यों द्वारा सीधी खरीद की श्रेणी के माध्यम से प्रदान की है।
इसमें से कुल खपत अपव्यय सहित 24,76,58,855 खुराक उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार है।
राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों के पास अब भी टीके की 1.12 करोड़ से ज्यादा खुराक उपलब्ध हैं जिन्हें दिया जाना बाकी है। इसके अलावा टीके की 10 लाख से ज्यादा खुराक प्रक्रियारत हैं। अगले तीन दिनों में राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों को प्रदान कर दी जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *