भारत में लोगों के चेहरों से गायब हो रही खुशी

भारत में लोगों के चेहरों से गायब हो रही खुशी
Spread the love

कोरोना के प्रकोप से पूरी दुनिया में लोग भयभीत हैं। हर कोई अनहोनी की आशंका से घिरा हुआ है कि न जाने कब क्या हो जाए। पूरी दुनिया में कोरोना से अब तक 27 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। इस दौरान संयुक्त राष्ट्र महासंघ की ओर से जारी एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना संकट के दौरान भी फिनलैंड के लोग सबसे अधिक खुश रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र की ओर से जारी वल्र्ड हैप्पीनेस रिपोट में फिनलैंड को लगातार चौथे साल दुनिया का सबसे खुशहाल देश पाया गया है। वहीं 149 देशों की इस सूची में कभी सोने की चिडिय़ा कहा जाने वाला हमारा देश भारत 139वें स्थान पर है। यानि कभी खुशहाल रहे इस देश से खुशी और खुशहाली दोनों दूर होते जा रहे हैं।

खुशहाल देशों में डेनमार्क दूसरे नंबर पर

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट के अनुसार अब कोरोना महामारी से सबक लेते हुए पैसे पर नहीं स्वास्थ्य पर जोर देना होगा। संयुक्त राष्ट्र के सस्टेनेबल डवलपमेंट सॉल्यूशन्स नेटवर्क की ओर से जारी वल्र्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट के अनुसार, खुशहाल देशों की सूची में डेनमार्क दूसरे, स्विट्जरलैंड तीसरे नंबर पर है। पांच सबसे खुशहाल देशों में फिनलैंड पहले स्थान पर, डेनमार्क दूसरे, स्विटजरलैण्ड तीसरे, आइसलैंड चौथे व नीदरलैंड पांचवें स्थान पर है। 


न्यूजीलैंड नौवें स्थान पर पहुंचा

शीर्ष-10 में शामिल अकेला गैर यूरोपीय देश न्यूजीलैंड एक अंक फिसलकर नौवें स्थान पर आ गया है। दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका इस सूची में पिछले साल 18वें नंबर पर था, जो इस बार 14वें नंबर पर है। इसी तरह ब्रिटेन पांच अंक फिसलकर 18वें नंबर पर पहुंच गया है। रिपोर्ट को तैयार करने में 149 देशों में खुशहाली का स्तर पता करने के लिए गैलप के आंकड़ों का उपयोग किया गया। मुख्य रूप से जीवन की गुणवत्ता, सकारात्मक और नकारात्मक भावों के आधार पर इस रिपोर्ट को तैयार किया गया है।
चीन खुश देशों में १९वें नंबर पर
रिपोर्ट के अनुसार, बुरूंडी, यमन, तंजानिया, हैती, मालावी, लेसोथो, बोत्सवाना, रवांडा, जिम्बॉम्बे और अफगानिस्तान भारत से कम खुशहाल देश हैं। इसी तरह पड़ोसी मुल्क चीन पिछले साल इस सूची में 94वें स्थान पर था, जो अब उछलकर 19वें स्थान पर आ गया है। नेपाल 87वें, बांग्लादेश 101, पाकिस्तान 105, म्यांमार 126 और श्रीलंका 129वें स्थान पर है।

फिनलैण्ड में आपसी विश्वास से बढ़ी खुशी

रिपोर्ट के अनुसार महामारी के दौरान फिनलैंड में लोगों के बीच आपसी विश्वास देखा गया। यहां लोगों में एक-दूसरे का जीवन बचाने और मदद करने का भाव देखा गया। रिपोर्ट तैयार करने वाले जेफरी सच्स का कहना है कि कोरोना महामारी से हमें सीखना होगा। महामारी ने दुनिया को बताया है कि पूंजी से ज्यादा जोर स्वास्थ्य पर देना होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version