बताया जीएसटी इनपुट टैक्स के्रडिट के बारे में

Spread the love


मदनगंज-किशनगढ़.
द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की किशनगढ़ शाखा द्वारा आज एक वेबिनार का आयोजन किया गया। यह वेबीनार किशनगढ़ अजमेर और चित्तौडगढ़़ शाखा के संयुक्त तत्वाधान में किया गया।
यह वेबीनार जीएसटी में इनपुट टैक्स क्रेडिट पर किया गया। सदस्यों ने वीडियो कॉल से इस व्याख्यान में हिस्सा लिया। इस सेमिनार के मुख्य वक्ता एवं अतिथि सीए अतुल गुप्ता भूतपूर्व अध्यक्ष आईसीएआई एवं सीए सतीश गुप्ता सेंट्रल काउंसिल मेंबर जयपुर से रहे। स्वागत उद्बोधन किशनगढ़ शाखा अध्यक्ष सीए साकेत कालानी एवं अजमेर शाखा अध्यक्ष सीए अवनीश गर्ग एवं चित्तौडगढ़़ शाखा अध्यक्ष सीए राकेश सिसोदिया ने किया।
सीए अतुल गुप्ता ने जीएसटी में इनपुट टैक्स के्रडिट को एक उदाहरण देकर समझाया जैसे मैंने 100 मोबाइल फोन खरीदे तो मुझे 100 मोबाइल फोन का ही बिल आया हो एवं साथ ही बिल की प्राप्त हो एवं टोल पर्ची भी प्राप्त हो इसके अलावा बिल बिल टो शिप 2 मॉडल पर भी माल दे सकते हैं। माल को किस्तों में भी दे सकते परंतु इसका आईटीसी अंतिम किस्त जब मिलेगी तब के्रडिट मिलेगी।
सीए सतीश कुमार गुप्ता ने बताया कि अवसर हमेशा हमारे पास होते हैं परंतु हम उसको पहचान नहीं पाते। डर के आगे जीत उक्त वाक्य पर रहकर काम करते जाएं हमें बिजनेस एडवाइजर बनना पड़ेगा। हमें वैल्यू ऐडेड पर भी ध्यान रखना होगा। इस सेमिनार में सचिव सीए मोहित जैन, अनिल गौड़, धर्मेंद्र काकानी, अंकित सोमानी, अभिषेक गर्ग, अंशुल हेडा, अरिहंत जैन, अनुश्री एवं 450 से अधिक सदस्यों ने भाग लिया। इस सेमिनार का संचालन सीए अंकित सोमानी ने किया। अन्त में धन्यवाद ज्ञापन सीए बीके दाद और सीए मोहित जैन ने किया।

आयु में अतिरिक्त छूट प्रदान की मांग

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद सेना में भर्ती होने वाले परीक्षार्थियों की आयु में एक वर्ष की छूट प्रदान करने की मांग करती है।
प्रदेश यूनिवर्सिटी सह संयोजक आसुराम डूकिया ने कहा कि कोरोना जनित परिस्थितियों के कारण जहां जनजीवन अस्त व्यस्त हुआ था। वहीं दूसरी तरफ भर्ती प्रक्रिया नियमित अंतराल में आयोजित नहीं हो पायी। कोविड-19 के कारण प्रतिबंधित क्षेत्रों में फंसे परीक्षार्थी भर्ती परीक्षाओं में सम्मिलित होने से चूक गए। ऐसे अप्रत्याशित रूप से परीक्षा से वंचित रह जाने के कारण कड़ा परिश्रम कर रहे परीक्षार्थियों का सेना में सम्मिलित होने का सपना पूर्ण नहीं हो पा रहा है। परीक्षार्थियों के साथ न्याय हो इसलिये उन्हें 1 अतिरिक्त प्रयास मिलना चाहिये। परीक्षा देने से वंचित रह गये विद्यार्थियों के हित को ध्यान रखते हुये विद्यार्थी परिषद माननीय रक्षा मंत्री से यह मांग करती है कि भारतीय सेना में सभी तरह की भर्ती प्रक्रियाओं के लिए अभ्यर्थियों को एक या दो वर्ष की आयु संबंधी छूट प्रदान की जाए ताकि कोरोना जनित परिस्थितियों में अपने अंतिम अवसर से चूक गए अभ्यर्थी अपने अंतिम प्रयास में सोत्साह सम्मिलित हो सकें।

बनाए रखे सतर्कता

किशनगढ़ मार्बल एसोसिएशन की ओर से सभी से सतर्कता बनाए रखने की अपील की गई है। एसोसिएशन की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि किशनगढ़ क्षेत्र में प्रवासी श्रमिकों का आगमन प्रारंभ हो गया है। उनके बारे में यह जानकारी मिली है कि उनमे से कुछ श्रमिक कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। स्पष्ट है कि कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। अप: बाहर से आने वाले प्रवासी श्रमिकों को कम से कम 5 दिन तक क्वारंटीन (अलग) रखे। इसके बाद उसकी कोविड की जांच करवाकर नेगेटिव पाए जाने पर ही ड्यूटी पर लगवाए। ऐसा करने से हमारा क्षेत्र तथा हम सब सुरक्षित रहेंगे।

About newsray24

Check Also

हारित भवन में डांडिया आज से

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. श्री हरियाणा गौड़ ब्राह्मण पंचायत संस्था युवासंघ मदनगंज के सचिव …

Leave a Reply

Your email address will not be published.