फिर बदल सकता है मौसम का मिजाज

Spread the love

पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय, हो सकती है हल्की बारिश


जयपुर.
राजस्थान में तौकते तूफान के कारण कई जगह बारिश हुई। कहीं तेज तो कहीं धीमी बरसात हुई। इससे गर्मी के मौसम में ही डंठक हो गई और कई जगह तो लोगों को हल्की सर्दी का अहसास भी हो गया। इसके बाद दो दिन धूप निकलने से लोगों को राहत मिली थी कि अब मौसम एक बार फिर बदल सकता है।
इसके असर से तेज हवाएं चलने के साथ ही विभिन्न जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश के पूरे आसार रहेंगे। इस बीच राजधानी में बीच-बीच में बादलों की आवाजाही का दौर भी देखने को मिल रहा है।
मौसम विभाग जयपुर केंद्र के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि प्रदेश में एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से आगामी तीन दिनों के दौरान पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के भागों में थंडरस्टॉर्म के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। जोधपुरए बीकानेर संभाग के जिलों में तीव्र थंडरस्टॉर्मए अचानक तेज हवाएं या धूल भरी आंधी 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा तक की 21 से 23 मई को दौरान चलने की प्रबल संभावना है। वहीं जयपुर,भरतपुर संभाग में भी आगामी तीन दिन थंडरस्टॉर्म अचानक तेज हवाओं के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना बनी रहेगी। आईएमडी के मुताबिक आज दक्षिण पश्चिम मानसून अंडमान सागर में और उससे लगी दक्षिण पूर्वी बंगाल की खाड़ी में गति पकड़ेगा। दक्षिण पश्चिम मानसून के 27 मई से दो जून के बीच केरल तक पहुंचने और अगले दो सप्ताह में पूरे प्रदेश में सक्रिय होने की संभावना है।
प्रमुख जगहों का तापमान
प्रदेश में बीते 24 घंटे में चूरू में गंगानगर में 19.7 एमएमए करौली में 0.5, अलवर में 0.5 एमएम बारिश दर्ज की गई। वहीं एक बार फिर दिन के पारे में बढ़ोतरी देखने को मिली। गुरुवार को सबसे अधिक पारा जैसलमेर का 42.6 डिग्री सेल्यियस दर्ज किया गया। इसके अलावा बीकानेर का 40, पाली का 39.3, गंगानगर का 39.8, जयपुर का 33, सीकर का 37.5, बाड़मेर का 39.8, जोधपुर का 36.8, बीकानेर का 40 फलौदी का 36.8, पाली का 39.3, करौली का 32.9 डिग्री सेलिययस पारा दर्ज किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *