पेट्रोल पंपों पर भीड़ बढ़ा रही संक्रमण का खतरा

Spread the love
जयपुर में एक मई को सुबह जोरावर सिंह गेट के समीप पेट्रोल पंप शुरू होने का इंतजार करते लोग।

मुंह पर मास्क न दो गज दूरी
जयपुर।
पेट्रोल पंपों पर निजी वाहनों के लिए पेट्रोल-डीजल सुबह 7 से 12 बजे तक ही दिए जाने का समय निर्धारित करना मुसीबत का कारण बन गया है। इससे सुबह पेट्रोल पंपों पर भीड़ उमड़ती है और लोग नियमों की पालना नहीं करते हंै। कई लोग मास्क नहीं लगाते या ढंग से मास्क नहीं लगाते है। इससे समस्या और बढ़ सकती है। वहीं भीड़ निर्धारित समय से पहले ही पेट्रोल पंपों पर आ जाती है, जिससे लोग दो गज दूरी की पालना करते नजर नहीं आ रहे हैं।
राजस्थान में कोरोना महामारी के बढ़ते केसों को देखते हुए सरकार ने एक के बाद एक नियम लागू किए हैं। इससे पेट्रोप पंपों से संबंधित नियम भी शामिल है। इस कारण सुबह एक साथ लोगों की भीड़ पेट्रोल पंपों पर उमड़ जाती है। इससे न तो दो गज की दूरी की पालना होती है और न ही कई लोग मास्क लगाते या ढंग से नहीं लगाते है। इससे कई लोगों के महामारी की चपेट में आने का खतरा बना रहता है। इसको देखते हुए दूरी के नियमों की पालना करवाई जानी चाहिए। साथ ही घर से बाहर निकलने वालों के लिए डबल मास्क की अनिवार्यता कर देनी चाहिए।

बढ़ते केसों से सरकार चिंतित

देश में और राजस्थान में लगातार बढ़ते केसों से सरकार चिंतित है। राजस्थान में रोज लगभग 17 हजार और जयपुर में रोज लगभग 3 हजार केस आ रहे है। इससे कई जगह स्थितियां बिगड़ रही है और ऑक्सीजन एवं अन्य दवाइयों की कमी हो रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों से अपील की है कि जहां तक संभव हो सके तो शादियों को स्थगित कर दिया जाए ताकि लोग सुरक्षित रह सके।

राहत पैकेज मिले तो रुकें घरों में

आम जनता का एक बड़ा हिस्सा रोजी रोटी के कारण घरों से बाहर निकलने के लिए मजबूर है। इसको रोकने के लिए सरकार को बड़ा राहत पैकेज देना चाहिए ताकि लोग बाहर निकलने के लिए मजबूर नहीं हो और पुलिस प्रशासन भी सख्ती कर सके। आम जनता और निजी क्षेत्र के मध्यम वर्ग को 6 माह तक मदद की जानी चाहिए। साथ ही गांवों में मनरेगा के 100 अतिरिक्त कार्य दिवस बढ़ाने चाहिए। आम जनता आर्थिक राहत महसूस करेगी तो बाहर नहीं निकलेगी और देशवासियों का मनोबल कई गुना बढ़ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version