पीएम किसान सम्मान निधि : 21 लाख किसानों को नहीं मिली किस्त, तुरंत सुधार लें गलती

Spread the love

राजस्थान में करीब एक लाख 80 हजार किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली 2000 रुपये की दिसंबर की किस्त अभी तक नहीं मिली है। वहीं पूरे देश में करीब २१ लाख ऐसे किसान हैं, जिनकी दिसंबर-मार्च की किस्त अभी तक उनके खाते में नहीं पहुंची है। ऐसे किसानों की एक छोटी सी गलती जैसे आधार नंबर की गलत फिडिंग या आधार और बैंक खाते में दर्ज नाम की स्पेलिंग में अंतर, बैंक अकाउंट नंबर में गलती या फिर गलत आईएफसी कोड के कारण यह राशि उनके खाते में जमा नहीं हो पा रही है।
अगली किस्त अब चंद दिनों बाद ही आपके खाते में जमा हो जाएगी। देश के 11 करोड़ 72 लाख किसान परिवारों को इस किस्त का बेसब्री से इंतजार है। इस किस्त का किसानों को वैसे भी बेसब्री से इंतजार रहता है, क्योंकि रबी फसल की कटाई के चलते इस दौरान उन्हें पैसे की सख्त जरुरत होती है। पूरे देश में 20 लाख 87 हजार 164 किसानों की दिसंबर-मार्च की किस्त 14 मार्च तक उनके खाते में नहीं पहुंची है।

सात राज्यों के 19 लाख किसानों की किस्त अटकी

पूरे देश के 20 लाख 87 हजार किसानों में से 19 लाख किसान केवल सात राज्यों उत्तर प्रदेश (737,730 किसान), आंध्र प्रदेश (495,349 किसान), राजस्थान (179,151 किसान), गुजरात (173,025 किसान), मध्यप्रदेश (140,934 किसान), छत्तीसगढ़ (139,366 किसान) और बिहार (91,614 किसान) के हैं।

अटक सकती है अगली किस्त भी

जिन किसानों को दिसंबर-मार्च की किस्त नहीं मिल पाई है, उन्हें हो सकता है अगली किस्त भी दस्तावेजों में गलती या अन्य किसी कमी के कारण नहीं मिल पाए। आपके आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती हो सकती है। इस गलती को आप घर बैठे दुरुस्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको ई मित्र पर भी जाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप पीएम किसान सम्मान निधि की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर श्वस्रद्बह्ल Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें।
अगर आपका केवल नाम गलत है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं।
इसके अलावा वेबसाइट पर दिए गए Helpdesk ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद जो भी गलतियां हैं, उन्हें सुधार सकते हैं। यहां आप किस्त किस कारण से नहीं आई है, इसकी भी जानकारी मिल जाएगी।

इन महीनों में आती है किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को शुरू किया था और यह एक दिसंबर 2018 से ही प्रभावित हो गया था। इस स्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपए तीन किस्तों में देती है। पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। किस्त किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर की जाती है।

About newsray24

Check Also

हारित भवन में डांडिया आज से

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. श्री हरियाणा गौड़ ब्राह्मण पंचायत संस्था युवासंघ मदनगंज के सचिव …

Leave a Reply

Your email address will not be published.