पहले दिन 1580 रेलवे लाभार्थियों का टीकाकरण

Spread the love

रेलवे ने शुरू किया अभियान

जयपुर। उत्तर पश्चिम रेलवे पर मेगा कोविड टीकाकरण अभियान की शुरूआत की गई है। प्रथम दिन 1580 रेलवे लाभार्थियों का टीकाकरण हुआ। उत्तर पश्चिम रेलवे पर राज्य के स्वास्थ्य प्रशासन के समन्वय से 45 वर्ष से अधिक आयु के रेलवे लाभार्थियों के लिए मेगा कोविड टीकाकरण अभियान 1 अपै्रल से आरम्भ किया गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर केन्द्रीय अस्पताल जयपुर तथा अजमेर, बीकानेर व जोधपुर स्थित मण्डल रेलवे अस्पताल पर संचालित नियमित कोविड टीकाकरण केन्द्रों के साथ-साथ 12 अतिरिक्त कोविड टीकाकरण केन्द्र स्थापित किये गए हैं। इन कोविड टीकाकरण केन्द्रों का उद्देश्य 45 वर्ष से अधिक आयु के रेलवे लाभार्थियों का टीकाकरण करना है। इन केन्द्रों पर प्रतिदिन टीकाकरण की संख्या के लिए लक्ष्य भी आवंटित किए गए है। प्रथम दिन 1580 रेलवे लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया। यह उल्लेखनीय है कि उत्तर पश्चिम रेलवे पर 31 मार्च तक 8591 स्वास्थ्यकर्मी, सहरूग्णता वाले रेलकर्मी, वरिष्ठ नागरिक तथा रेलवे सुरक्षा बल स्टाफ का टीकाकरण किया गया है।

1800 रेलवे लाभार्थियों और उनके परिजनों का होगा टीकाकरण

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी गौरव गौड़ के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे प्रधान कार्यालय जयपुर पर स्थित कोविड टीकाकरण केन्द्र पर 45 वर्ष से अधिक आयु के रेलवे अधिकारियों, कर्मचारियों तथा उनके परिवार के लिए दिनांक 1 अप्रैल से 9 अप्रैल तक विषेष अभियान चलाया जा रहा है, जिसके लिए चरणबद्ध तरीके से विभागवार अनुसूची जारी की गई है। प्रधान कार्यालय पर इस अभियान के दौरान कुल 1800 रेलवे लाभार्थियों और उनके परिजनों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर डॉ. लक्ष्मी मीना, अपर मुख्य चिकित्सा निदेशक को मेगा कोविड टीकाकरण अभियान की नोडल अधिकारी नामित किया गया है।
इसके अतिरिक्त टीकाकरण अभियान में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा राज्य सरकार के निर्देशानुसार कोविड प्रोटोकॉल जैसे सुरक्षित दूरी, मास्क पहनने आदि का पालन किया जा रहा है। इस सुविधा के नियमित निगरानी के लिए डॉक्टर तथा कर्मचारियों को नोडल अधिकारियों के रूप में नामित किया है।
गौरतलब है कि राजस्थान में कोरोना के केस बढऩा जारी है। इससे जनता की चिंता बढ़ती ही जा रही है। 1 अपै्रल को जयपुर में 242 केस आए और पूरे राजस्थान में 1350 केस आए। इसको देखते हुए राज्य के कई शहरों में रात का कफ्र्यू लागू किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *