न्यू पेंशन स्कीम : वेतन 80 हजार, पेंशन सिर्फ 800 रुपए

Spread the love

सरकार की नई नई पेंशन स्कीम में मिलने वाली पेंशन राशि के बारे में जानकर आप अचंभित हो जाएंगे। उत्तर प्रदेश में इस स्कीम के तहत रिटायर्ड हुए 80 हजार वेतन पाने वाले शिक्षक को मात्र 800 रुपए पेंशन मिल रही है।
यह मामला है उत्तर प्रदेश के श्रीकस्तूरबा विद्यालय हायर सेकेंडरी स्कूल, नवाबगंज के शिक्षक राम अवतार प्रजापति का। उन्हें 80 हजार रुपए मासिक वेतन मिलता था। नई पेंशन स्कीम के तहत उन्हें 800 रुपए पेंशन मिलेगी।

बैंक के बॉन्ड से मिलेगी पेंशन

वर्ष 2016 से अब तक रिटायर हुए नौ शिक्षक अपनी पेंशन के लिए भटक रहे हैं। इनमें से 2020 में रिटायर हुए राम अवतार प्रजापति सौभाग्यशाली रहे जिनकी सोमवार को नई पेंशन बन गई। शिक्षक की नियुक्ति 2007 में हुई थी। नई पेंशन स्कीम के तहत उनके सेवाकाल में कुल धनराशि 4.25 लाख रुपए बनी। इसकी 60 फीसदी धनराशि उन्हें नकद दे दी गई और शेष राशि में एक बैंक के बॉंन्ड उन्हें दे दिए गए। इन बॉंन्ड से उन्हें 800 रुपए महीना पेंशन मिल सकेगी।

वर्ष 2005 में शुरू हुई नई पेंशन स्कीम

01 अप्रैल 2005 में एनपीएस लागू हुई लेकिन माध्यमिक में शिक्षकों के वेतन से कटौती 2016 में शुरू हो सकी। 2005-2016 के बीच का राज्यांश अभी तक शिक्षकों के खाते में नहीं डाला गया है। इस कार्यकाल का शिक्षकों का अंश नहीं काटा जाना है। पांच सालों में एक शिक्षक के प्रकरण का निपटारा हो पाया है। जिन शिक्षकों का वेतन हजारों रुपए था, उन्हें मामूली पेंशन मिल रही है।

About newsray24

Check Also

किशनगढ़ सहित 26 रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे एस्केलेटर

Spread the love अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने दी जानकारी सांसद भागीरथ चौधरी ने लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published.