नेशनल रेंकिंग में रेलवे का जोधपुर मंडल अव्वल

Spread the love

कामकाज में उत्तर पश्चिम रेलवे के तीन मंडल रहे आगे
जयपुर।
रेलवे के कामकाज की राष्ट्र स्तरीय रैकिंग (नेशनल रेंकिंग) जारी की गई है। इसमें जोधपुर मंडल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। साथ ही उत्तर पश्चिम रेलवे के तीन मंडलों ने भी अपना स्थान बनाया है।
भारतीय रेलवे की रेलवे के मण्डलों में प्रतिस्पर्धा बढ़ाकर विभिन्न मापदण्डों को बेहतर बनाने के उद्देश्य से की परफॉर्मेंस इंडेक्स (केपीआई) रेंकिंग जारी की जाती है, जिससे रेल उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के साथ अधिकाधिक लाभ प्राप्त हो सके। रेलवे द्वारा जारी मार्च 2021 की परफॉर्मेंस इंडेक्स (केपीआई) रैेंकिंग में उत्तर पश्चिम रेलवे के 3 मण्डलों ने प्रथम 10 में स्थान बनाकर सम्पूर्ण भारतीय रेलवे के सभी मण्डलों में परचम फहराया है।

यह हैं मानदंड

उत्तर पश्चिम रेलवे के उपहाप्रबंधक (सामान्य) व मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार केपीआई रेंकिंग के अन्तर्गत संरक्षा कार्य, व्यापार व वित्तीय प्रदर्शन, क्षमताओं का बेहतर उपयोग, आधारभूत ढांचे का विकास, परिचालन दक्षता, संसाधनों की विश्वसनीयता, समय पालना सहित विभिन्न बिन्दुओं के आधार पर मूल्यांकन किया जाता है। इन सभी बिन्दुओं के आधार पर उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मण्डल ने 96.7 प्रतिशत केपीआई स्कोर प्राप्त कर भारतीय रेलवे के सभी मण्डलों में प्रथम स्थान हासिल किया है। जोधपुर मण्डल ने कुल 81 अंको में से 78.3 अंक अर्जित किए, जो कि सर्वाधिक है।

43वें से दूसरा और अब अव्वल

जोधपुर मण्डल वर्ष 2020-21 में अप्रेल में भारतीय रेलवे के सभी मण्डलों में 43वें स्थान पर था, उसके पश्चात् कार्य निष्पादन में उत्कृष्टता को प्राप्त कर जनवरी, फरवरी 2021 में दूसरा स्थान प्राप्त किया और मार्च में सभी मण्डलों में पहला स्थान अर्जित कर भारतीय रेलवे में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की। इसके साथ ही उत्तर पश्चिम रेलवे के अजमेर मण्डल ने 85 में से 81 अंक अर्थात् 95.2 प्रतिशत कार्य निष्पादन को प्राप्त कर भारतीय रेलवे में केपीआई रेंकिंग में चौथे स्थान पर रहा। उल्लेखनीय है कि अजमेर मण्डल वर्ष 2020-21 में अप्रेल में 11वें स्थान पर था, उसके पश्चात् कार्य निष्पादन को सुधार कर सितम्बर में तीसरा, अक्टूबर में दूसरा स्थान प्राप्त किया और नवम्बर 2020 से फरवरी 2021 तक लगातार चार माह तक प्रथम स्थान बनाया। इसके अतिरिक्त बीकानेर मण्डल जो कि वर्ष 2020-21 में अप्रेल में 49वें स्थान पर था, ने सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुये मार्च 2021 में 93.3 प्रतिशत के प्रदर्शन को प्राप्त कर भारतीय रेलवे में 10वें स्थान को प्राप्त किया।

बनाई अलग पहचान

उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आनन्द प्रकाश के नेतृत्व में उत्तर पश्चिम रेलवे सभी क्षेत्रों में बेहतर कार्य निष्पादन कर भारतीय रेलवे में अलग पहचान स्थापित कर रहा है। उत्तर पश्चिम रेलवे के रेलकर्मियों के बेहतर कार्य निष्पादन के परिणामस्वरूप उत्तर पश्चिम रेलवे ने मार्च 2021 की केपीआई रेंकिंग में प्रथम 10 में से 3 स्थान प्राप्त कर परचम लहराया है। उत्तर पश्चिम रेलवे के सभी मण्डलों ने केपीआई रेंकिंग के विभिन्न बिन्दुओं पर कार्य कर बेहतर प्रदर्शन किया है तथा सभी अजमेर, बीकानेर, जयपुर व जोधपुर मण्डलों ने जनवरी व फरवरी 2021 माह में भारतीय रेलवे के सभी मण्डलों के लिए जारी रैकिंग में प्रथम 10 में स्थान बनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version