ध्यान से पालना हो इनपुट टैक्स के नियमों की

Spread the love

ऑनलाइन सीए नेशनल कांफे्रंस प्रारंभ
सीए संस्थान किशनगढ़, अलवर, बीकानेर, चित्तौडगढ़़ और सीकर की संयुक्त मेजबानी


मदनगंज-किशनगढ़.
द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित तीन दिवसीय अखिल भारतीय नेशनल कॉन्फे्रंस 2021 का शुभारंभ शाम 4 बजे ऑनलाइन आईसीएआई टीवी के माध्यम से किया गया।
इस कॉन्फे्रंस की मेजबानी पहली बार किशनगढ़ सीए शाखा द्वारा अलवर, बीकानेर, चित्तौडगढ़़ एवं सीकर के साथ संयुक्त तौर पर करी गई। कार्यक्रम की रूपरेखा प्रोफेशनल डेवलपमेंट कमेटी नई दिल्ली द्वारा रची गई।
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के अध्यक्ष सीए निहार एन जंबूसरिया एवं उपाध्यक्ष डॉ. सीए देवाशीष मित्रा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस कार्यक्रम में प्रोफेशनल डेवलपमेंट कमेटी के अध्यक्ष सीए बाबू अब्राहम, उपाध्यक्ष सीए सतीश गुप्ता के साथ सेंट्रल काउंसिल के अध्यक्ष सीए निलेश गुप्ता भी मार्गदर्शक टीम का हिस्सा बन मौजूद रहे। किशनगढ़ शाखा सचिव सीए मोहित जैन ने सभी मुख्य अतिथियों का स्वागत उद्बोधन किया।
इस कांफे्रंस का मुख्य उद्देश्य देशभर के सभी चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को विभिन्न नवीनतम विषयों पर जानकारी व चर्चा करना है। इसमें देश के करीब 8500 से अधिक सीए ने एकजुट होकर भाग लिया।

जीएसटी के नियमों पर हुई चर्चा

किशनगढ़ शाखा अध्यक्ष साकेत कालानी ने बताया की कांफे्रंस में सीए सुनील मोर की अध्यक्षता में पहला सेशन दिल्ली से विख्यात सीए विमल जैन ने जीएसटी के ज्वलंत मुद्दे एवं नवीन संशोधनों पर लिया। सीए विमल जैन ने बताया कि व्यापारियों को जीएसटी एक्ट के सेक्शन 16 के इनपुट टैक्स के नियमों की बड़े ध्यान से पालना करनी चाहिए। साथ ही सीए एवं व्यापारियों को फेक इनवॉइस से दूरी बनाए रखनी चाहिए। साथ ही बिना ई वे बिल के माल का परिवहन करने पर होने वाली पेनल्टी पर सरकार के आक्रमक रूप के बारे में अवगत कराया। सीए तरुण मोदी एवं सीए प्रवीन जैन पहले सेशन के मॉडरेटर रहे।

बताया आयकर अपील के बारे में

किशनगढ़ शाखा उपाध्यक्ष सीए अजय जैन ने बताया की कांफे्रंस के दूसरे सेशन में सीए सी एम अग्रवाल की अध्यक्षता में नई दिल्ली के जाने माने एडवोकेट सीए कपिल गोयल ने आयकर अधिनियम के अंतर्गत एसेसमेंट एवं रिएसेसमेंट अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया। एडवोकेट कपिल गोयल के अनुसार सेक्शन 147,148 के नियमों में भारी बदलाव आने से अब प्रतिवर्ष 50 लाख से अधिक की अघोषित आय पाए जाने पर पिछले 10 साल के असेसमेंट किए जा सकेंगे। साथ ही आने वाले समय में इनकम टैक्स अपील व असेसमेंट की सभी कार्यवाही ऑनलाइन व फेसलैस होंगी जिससे सीए प्रोफेशनल की जिम्मेदारियां बढऩे की उम्मीद है।

किया धन्यवाद ज्ञापित

सीए अनुराग एवं सीए सुनील जामर ने दूसरे सेशन में मॉडरेटर की भूमिका निभाई। इसके बाद अलवर की शाखा अध्यक्ष सीए नितिन अग्रवाल ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। किशनगढ़ शाखा के कोषाध्यक्ष सीए अभिषेक गर्ग ने बताया कि 17 जून को कॉन्फे्रंस के दूसरे दिन जाने माने इनकम टैक्स गुरु सीए गिरीश अहूजा एवं सीए अंकित सोमानी के सेशन होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *