दौसा-दूदू-नागौर को बनाएं राष्ट्रीय राजमार्ग

Spread the love


अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने केंद्रीय मंत्री गडकरी को लिखा पत्र

जयपुर। अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने लोकसभा बजट सत्र के दौरान संसद में केन्द्रीय सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को पत्र के माध्यम से स्टेट हाइवे संख्या 2 दौसा-दूदू-नागौर को बजट वर्ष 2021-22 में राष्ट्रीय राजमार्ग में क्रमोन्नत करने की मांग की है। इसके साथ ही किशनगढ़ से जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 के 6 लेन खण्ड मार्ग पर स्थित कस्बों एवं गांवों के वाशिन्दों को सुगम एवं सुरक्षित आवाजाही के लिए नवीन फ्लाई ओवर/ओवर ब्रिज/आरीवाल पुलियाओं के नवीन निर्माण के लिए आवश्यक सक्षम स्वीकृति सडक़ परिवहन मंत्रालय की विभागीय कार्य योजनाओं में जारी कराने की भी मांग रखी है।

सांसद चौधरी ने पत्र के माध्यम से अवगत कराया कि मेरे संसदीय क्षेत्र अजमेर में वर्तमान में स्टेट हाईवे संख्या 2 जो वर्तमान में दौसा से कुचामन वाया लालसोट, चाकसू, फागी मौजमाबाद, दूदू, नरैना एवं सांभर होते हुए जाता है। यह स्टेट हाइवे पूर्वी राजस्थान के दौसा भरतपुर को पश्चिम राजस्थान के जोधपुर संभाग के नागौर को जोड़ रहा है, जिससे वाहन चालकों को समय, ईंधन एवं धन में मितव्ययता हो रही है, इसके साथ ही अन्य राष्ट्रीय राजमार्गों पर टै्रफिक का दबाव भी कम हुआ है। इस मार्ग पर आने जाने से आम जन एवं वाहन चालकों को अनावश्यक रूप से लम्बी दूरी का रास्ता नहीं काटना पड़ रहा है। यदि यह स्टेट हाइवे राष्ट्रीय राजमार्ग में क्रमोन्नत हो जाता है तो पश्चिमी राजस्थान के साथ साथ पंजाब राज्य आदि स्थानों पर आने जाने वाले साधन सीधे भरतपुर, आगरा, कानपुर आ जा सकेंगे जिससे समय भी कम खर्च होगा।
अत: मेरे संसदीय क्षेत्र में स्थित स्टेट हाइवे संख्या 2 दौसा-दूदू-नागौर को बजट वर्ष 2021-22 में राष्ट्रीय राजमार्ग में क्रमोन्नत कराने की सक्षम स्वीकृति विभागीय कार्ययोजनाओं में जारी करें ताकि अजमेर संसदीय क्षेत्र के साथ साथ नागौर, राजसमन्द, जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर के वाशिन्दों को आवाजाही का एक नया सुगम मार्ग उपलब्ध हो सके।


किशनगढ़-अजमेर सिक्सलेन पर बनाए जाए फ्लाईओवर

इसी प्रकार सांसद चौधरी ने संसदीय क्षेत्र अजमेर में स्थित आवागमन के प्रमुख सडक़ मार्ग किशनगढ़ से जयपुर के मध्य राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 पर निर्मित सिक्सलेन मार्ग पर आए दिन सडक़ दुर्घटना के चलते आम जन को अनेक परेशानियों का सामना करने के बारे में बताया। वर्तमान में उक्त राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 के इस किशनगढ़ जयपुर खण्ड पर स्थित पाटन, बान्दरसिन्दरी, दांतरी, मोखमपुरा, सांवरदा, महला गांव में वाशिंदों को इस राजमार्ग को आर-पार कर आवाजाही करने में अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इन स्थानों पर भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर केवल मात्र आवाजाही के लिए इस सिक्स लेन पर केवल मात्र कट बना दिए गए थे जो आज स्थानीय वाशिंदों, राहगीरों, छात्र-छात्राओं, पशुपालकों, किसानों के सुगम आवाजाही में मुसीबत बन गए है। वहीं प्रदेश का सबसे व्यस्ततम राजमार्ग खण्ड होने से यातायात जाम भी होता रहता है। आए दिन इन गांवों एवं कस्बों में इस राष्ट्रीय सडक़ मार्ग पर गंभीर दुर्घटनाओं से आमजन में रोष उत्पन्न हो रहा है। अत: राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 के इस किशनगढ़-जयपुर खंड मार्ग पर स्थित पाटन, बांदरसिन्दरी, दांतरी, मोखमपुरा, सांवरंदा, महला गांव के वाशिंदों को इस राजमार्ग पर आर पार की सुगम और सुरक्षित आवागमन की आवश्यकता है। इसलिए अजमेर-जयपुर स्थित राष्ट्रीय राजमार्ग अधिकारियों को निर्देशित करा कर नवीन फ्लाई ओवर/ओवरब्रिज/आरीवाल पुलिया निर्माण की महत्ती स्वीकृति वर्ष 2021-22 की विभागीय कार्ययोजनाओं में स्वीकृति दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version