तेनकाशी : इतना ठंडा पानी कि गर्मी में भी कंपकंपी छूट जाए

Spread the love

पूरी दुनिया में चर्चे हैं इस गांव के

सुमन कछावा

तमिलनाडु के एक छोटे से गांव तेनकाशी के इन दिनों पूरी दुनिया में चर्चे हैं। कारण यह है कि सॉफ्टवेयर कम्पनी जोहो के अरबपति मालिक श्रीधर वेम्बू अमेरिका छोडक़र इस गांव में बस गए हैं और वहीं से अपनी कंपनी के सारे कामों का संचालन कर रहे हैं। तमिलनाडु का ये एक बेहद छोटा सा गांव है, जो राजधानी चेन्नई से लगभग 650 किमी दूर है।
वेम्बू का कहना है कि वर्ष 2018 में मुझे इस छोटे से गांव तेनकासी में दो दिन प्रवास का मौका मिला। तेनकासी के लिए चेन्नई के उपनगर ताम्बरम से शाम को ट्रेन मिलती है, जो अगले दिन सुबह पांच बजे तेनकासी पंहुचा देती है। तेनकासी क़स्बा दो हिस्सों में विभाजित है। सडक़ के किनारे लगे बड़े -बड़े वृक्ष पूरे गांव को हरा भरा बनाए हुए हैं। भीड़ बिलकुल नहीं है सडकों पर।

तुलसी के तेल से सर्दी-जुकाम का इलाज

यहां सुबह-सुबह मोटरसाइकिलों पर थैलों में भरी जड़ी बूटियों को बेचने वाले भी आते हैं। हिंदी में तंग ये फेरी वाले टूटी-फूटी भाषा में आपको तुलसी के तेल से सर्दी-जुकाम और खांसी का इलाज बताते हैं तो कांच की बोतलों में रखी जड़ी यानि ड्राई शैम्पू को बालों के लिए फायदेमंद बताते हैं।

मन मोह लेते हैं झरने

तेनकाशी से छह किमी दूर कुट्रालम भी मनमोहक जगह है। यहां नौ झरने हैं, जो काफी ऊंचाई से पूरे वेग से गिरते हैं। कहा जाता है कि इन झरनों का पानी आयर्वेदिक खूबियों से भरपूर है और इतना ज्यादा ठंडा है कि गर्मियों में भी आप यहां नहाए तो कपकंपी होने लगे। ये झरने यहां आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं। कुछ ही दूरी पर अप्रतिम सौंदर्य से लबरेज कुट्रालम लेक भी है। वाटर फाल्स के बाहर सफ़ेद मोगरे और नारंगी फूलों की वेणियां बेचती महिलाएं नजऱ आ जाती हैं। दक्षिण भारत में विवाहित महिलाओं के लिए इन वेणियों का अलग महत्व है। इसके अलावा इसी जगह कुछ प्राचीन मंदिर भी हैं।
दक्षिण की काशी कहे जाने वाले शिवकाशी नगर में काशी विश्वनाथ मंदिर है, जिसकी भव्यता देखते ही बनती है। वैसे तो तो पूरे तमिलनाडु में बने सारे मंदिर द्रविड़ शैली के हैं, जो बेहद खूबसूरत हैं। लेकिन काशी विश्वनाथ मंदिर अपने डेढ़ सौ फुट ऊंचे गोपूरे के लिए अलग महत्व रखता है। मंदिर का शिल्प अकल्पनीय है।

About newsray24

Check Also

Africa: दस साल बढ़ी अफ्रीका के लोगों की उम्र, अब जाकर 56 साल जी पाएंगे

Spread the love जोहान्सबर्ग (अफ्रीका)। पिछले दस सालों में अफ्रीका महाद्वीप के लोगों की उम्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published.