तीन दिवसीय ध्यान कार्यशाला आज से

Spread the love

राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय में होगा आयोजन


जयपुर.
अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में राजस्थान केन्द्रीय विश्वविद्यालय में कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों के लिये तीन दिवसीय ऑनलाइन कार्यशाला नियति का निर्माण-द हार्टफुलनेस वे का आयोजन दिनांक 19 जून से 21 जून तक किया जाएगा। इस कार्यशाला का आयोजन हार्टफुलनेस संस्थान के माध्यम से किया जायेगा जिसमें संस्था के प्रशिक्षकों द्वारा तनाव में कमी एवं कार्यकुशलता बढाने के लिये ध्यान पद्वति का अभ्यास करवाया जाएगा। कार्यक्रम का समय दोपहर 11:30 से 12:30 रखा गया है। इस कार्यक्रम का यू-ट्यूब पर सीधा प्रसारण भी किया जाएगा, जिसके माध्यम से विश्वविद्यालय के बाहर के लोग भी इस कार्यशाला का लाभ उठा सकेंगे।
कार्यशाला के प्रथम दिन विश्राम और ध्यान की सहायता से स्व-प्रबंधन विषय पर तरूण तोषनीवाल, क्षेत्रीय समन्वयक जयपुर द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा एवं हार्टफुलनेस ध्यान पद्वति का परिचय देते हुये सभी प्रतिभागियों को ध्यान का अभ्यास करवाया जायेगा। दूसरे दिन तनाव प्रबंधन विषय पर सौरभ मिश्रा, व्यावसायिक सलाहकार एवं मोटीवेशनल स्पीकर द्वारा प्रशिक्षण देते हुये ध्यान द्वारा सफाई पद्वति के माध्यम से कायाकल्प के बारे में विस्तार से बताया जायेगा। तीसरे दिन मनोज नागर, हार्टफुलनेस प्रशिक्षक द्वारा आन्तरिक जुड़ाव के साथ आत्म-विश्वास निर्माण के बारे में जानकारी देते हुये हार्टफुलनेस प्रार्थना की प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
विश्वविद्यालय के कुलसचिव के.वी.एस. कामेश्वर राव ने बताया है कि कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों के तनाव में कमी, मानसिक शांति तथा कार्यकुशलता में वृ़द्धि के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है तथा सदस्यों के स्वास्थ्य लाभ को ध्यान में रखते हुए आगे भी ऐसे आयोजन किये जाते रहेंगे। डॉ. अखिल अग्रवाल, लोकेश विजयवर्गीय तथा मोहित जामड कार्यक्रम के आयोजन समिति के सदस्य हैं।

मां भारती रक्षा मंच का ऑनलाइन योग शिविर प्रारंभ

मदनगंज-किशनगढ़
माँ भारती रक्षा मंच किशनगढ़ के द्वारा आयोजित तीन दिवसीय योग शिविर का शुभारंभ शुक्रवार को प्रात: 7 बजे योग प्रभारी संतोष पारीक, मंच संरक्षक लक्ष्मी नारायण सोनगरा एवं सरोज शर्मा, योग गुरु सरदार चौधरी की अध्यक्षता में ऑनलाइन जूम मीटिंग के माध्यम से आयोजित किया गया
शिविर प्रभारी संतोष पारीक ने बताया कि यह योग शिविर अनेक रोगों से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए वैचारिक क्षमता बढ़ाने के लिए बहुत ही उपयोगी व कारगर सिद्ध होंगे। 21 जून योग दिवस को पूरा विश्व योग दिवस के रूप में मनाएगा । उसी संदर्भ में 3 दिन पूर्व से ही योग शिविर आयोजित किया गया है।
इस योग शिविर में मां भारती रक्षा मंच के संरक्षक लक्ष्मीनारायण सोनगरा, राजेश नवहाल अध्यक्ष, अश्वनी परिहार सह सचिव डॉ विनय सिंह चौहान, वैभव पारीक, सरोज मालू, दर्शिका पारीक, मृदुला पांडे, राजेंद्र पारीक, रेखा गर्ग, संगीता अग्रवाल, महावीर एवं अनेकों गणमान्य व्यक्तियों ने जूम मीटिंग में योग प्रशिक्षण का महत्व समझा। यह योग शिविर 19 एवं 20 जून को प्रात: 6.30 से 7.10 तक आयोजित किया जाएगा। इसका लिंक सभी सदस्यों को व्यक्तिगत भेजा गया है।

About newsray24

Check Also

हारित भवन में डांडिया आज से

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. श्री हरियाणा गौड़ ब्राह्मण पंचायत संस्था युवासंघ मदनगंज के सचिव …

Leave a Reply

Your email address will not be published.