ताकि पांचवी तक के बच्चों की हो सके पढ़ाई

Spread the love

अभियान चलाएगा शिक्षक संघ राष्ट्रीय


जयपुर.
कोरोना के कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। विशेषकर सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चे उनमे भी प्राथमिक स्तर तक के बच्चे अधिक प्रभावित हुए है। इसको देखते हुए राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय कक्षा 1 से 5 वीं तक के बच्चों की पढ़ाई के लिए अभियान चलाएगा।
प्रदेश में वैश्विक महामारी कोरोना की प्रथम व द्वितीय लहर के दौरान प्राथमिक शिक्षा के बालकों के लिए शिक्षण कार्य ऑनलाइन करवाया गया किंतु यह ऑफलाइन शिक्षा का स्थान नहीं ले सकता। इसके लिए राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय का मानना है कि प्राथमिक शिक्षा के कक्षा 1 से 5 तक के बालकों की गत सत्र से दिन भी ऑफलाइन कक्षा नहीं चलने से बालक शिक्षा के मूलभूत व मुख्य उद्देश्य को पूरा नहीं कर पाया। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष संपत सिंह ने बताया कि राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय ने प्रदेश में प्राथमिक कक्षाओं के करीब 40 लाख बालकों को कक्षा स्तर अनुरूप लाने एवं गांव ढाणी में मोहल्लों तक शिक्षण करवाने की योजना बनाई है। संगठन ने 9 संभागों की बैठक में अपने कार्यकर्ताओं व शिक्षकों से आह्वान किया कि वे जिला या ब्लॉक स्तर पर तत्काल बैठके आयोजित कर प्राथमिक शिक्षा के कक्षा 1 से 5 के बालकों के शिक्षण की योजना बनाकर कार्य शुरू करें। शिक्षक जिस गांव या शहर में निवासरत है उसके आसपास रहने वाले बालकों को निशुल्क अध्यापन करवाएं चाहे बालक किसी भी सरकारी विद्यालय में अध्ययनरत हो। होशियार बालकों व गांव में निवासरत सेवानिवृत्त शिक्षकों से सहयोग लेकर गांव के प्रथक-प्रथक मोहल्लों में अध्यापन कार्य आरंभ करवाएं तथा भामाशाह तैयार कर शिक्षण सामग्री उपलब्ध करवाएं।
प्रदेश महामंत्री अरविंद व्यास ने संगठन के 9 संभागों की संपन्न हुई बैठक में जिला कार्यकारिणी के पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना की विभीषिका की प्रथम लहर में किए गए सेवा कार्यों की तरह दूसरी लहर में भी स्वयं की सुरक्षा के साथ सेवा कार्य कर जरूरतमंद व आमजन की मदद करें। प्रदेश के संगठन मंत्री प्रहलाद शर्मा ने विभिन्न देशों द्वारा तैयार की गई वैक्सीन बौद्धिक संपदा के अधिकार कानून पेटेंट से मुक्त करवाने में विश्व स्तर पर हमारे देश की मांग को बलशाली बनाने के लिए संगठन द्वारा किए जा रहे ऑनलाइन लिंक पर जुड़ कर स्वदेशी जागरण मंच के यूनिवर्सल एसेस टू वैक्सीन एंड मेडिसिन के लिए याचिका पर हस्ताक्षर अभियान को सफल बनाने में संगठन के कार्यकर्ता को अपनी महत्व भूमिका निभावे। ताकि पेटेंट व बौद्धिक संपदा अधिकारों में छूट दिलवा कर ज्यादा से ज्यादा कंपनियों द्वारा इसका अधिकाधिक उत्पादन करवाकर विश्व को जल्दी से जल्दी कोरोना से मुक्त करवाया जा सके।
इसके अतिरिक्त संगठन के शिक्षक अखिल भारतीय शैक्षिक महासंघ द्वारा आयोजित की जा रही निबंध प्रतियोगिता में अधिक से अधिक शिक्षकों के भाग लेने के लिए प्रेरित करें। इस वर्चुअल बैठक को संगठन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवीन शर्मा, प्रदेश के अतिरिक्त महामंत्री महेंद्र लखारा, प्रदेश महिला मंत्री अरुणा शर्मा ने भी संबोधित किया। संगठन के प्रदेश मंत्री रवि आचार्य ने कोरोना से मृत शिक्षकों की अनुग्रह राशि से कार्यवाही करने व पंजीकरण में आने वाली समस्याओं व वेतन विसंगतियां की समस्या पर भी चर्चा की।

About newsray24

Check Also

हारित भवन में डांडिया आज से

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. श्री हरियाणा गौड़ ब्राह्मण पंचायत संस्था युवासंघ मदनगंज के सचिव …

Leave a Reply

Your email address will not be published.