तय समय पर होंगी सीबीएसई की दसवीं और 12वीं की परीक्षाएं

Spread the love

नई दिल्ली। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं निर्धारित टाइम टेबल के अनुसार ही होंगी। इस संबंध में सीबीएसई की ओर से कहा गया है कि बोर्ड परीक्षाएं कैंसिल नहीं होंगी। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए बोर्ड की ओर से सुरक्षित वातावरण में परीक्षाएं कराने के लिए पूरी तैयारियां की जा रही हैं। साथ ही इस संबंध में स्कूलों को दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं।

दसवीं व 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से

सीबीएसई की ओर से 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की डेटशीट जारी हो चुकी है। परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी और और 11 जून तक चलेंगी। कोरोना के बढते मामलों के बीच चार मई से होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को स्थतिगत करने या ऑनलाइन कराए जाने की मांग की जा रही है। इसको लेकर ट्विटर पर अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान से अब तक करीब डेढ़ लाख छात्र और अभिभावक जुड़ चुके हैं।
बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया कि परीक्षाएं तय समय पर ही होंगी। फिलहाल परीक्षा शेड्यूल में बदलाव को लेकर कोई निर्णय नहीं किया गया है। कोरोना गाइड लाइन के अनुसार परीक्षाएं कराने को लेकर बोर्ड और स्कूलों की ओर से पूरी तैयारी की जा रही है।

पिछले साल की थी डेट शीट

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर 3 अप्रेल से सोशल मीडिया पर एक डेटशीट वायरल हो रही थी, जिसे बाद में बोर्ड ने फर्जी बताया था। वायरल हो रही एक डेट शीट को सीबीएसई बोर्ड ने फेक करार दिया था। बोर्ड ने बताया था कि सोशल मीडिया पर जो डेट शीट वायरल हो रही है, वह पिछले साल की है। सूत्रों के अनुसार ऐसी भी सूचनाएं हैं कि कोरोना के मामले ज्यादा बढ़े तो केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से छात्रों को परीक्षा केन्द्र स्वयं चुनने की छूट दी जा सकती है, लेकिन इस बारे में अभी तक केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *