डायबिटीज और गठिया का दुश्मन है धनिया

Spread the love

भारतीयों की रसोई में धनिया भी खास जगह रखता है। हरा धनिया व धनिया पाउडर दोनों ही सब्जियों को जायका बढ़ाने के लिए उपयोग किए जाते हैं, लेकिन ध्यान केवल खाने का जायका ही नहीं बढ़ाता बल्कि यह औषधियों गुणों से भी भरपूर है, जो आपको कोई बीमारियों से बचाता है। हम आपको बता रहे हैं धनिये के औषधीय गुणों के बारे मेें-

डायबिटीज में देता है राहत

धनिये से रक्त में शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है। ऐसे में धनिये को मधुमेह नाशी यानी कि डायबिटीज को दूर भगाने वाला माना जाता है। धनिया के बीज ब्लड शुगर को ग्लाइकोजन में बदलने में मदद करते हैं। जब ब्लड शुगर ग्लाइकोजन में परिवर्तित होता है तो उच्च ब्लड शुगर का स्तर सामान्य स्तर तक गिर सकता है। इसका पानी पीने से खून में इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित रहती है।

पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है धनिया

खराब पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के लिए धनिया के बीज का इस्तेमाल किया जाता है। धनिया के बीज में बोर्नियोल और लिनालूल यौगिक पाए जाते हैं, जो पाचन की प्रक्रिया में करते हैं। धनिया बीज डायरिया से मुकाबला करने के लिए उपयोगी हो सकता है, जो बैक्टीरिया के कारण होता हैं, क्योंकि इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं।
इसके अलावा धनिये के ताजे पत्तों को छाछ में मिलाकर पीने से बदहजमी, मतली, पेचिश और कोलाइटिस में राहत मिलती है। इसके अलावा दो कप पानी में धनिये के बीज, जीरा, चाय पत्ती और शक्कर डालकर अच्छे से मिला ले। इससे एसिडिटी में राहत मिलेगी।

कॉलेस्ट्रोल से दिलाता है छुटकारा

धनिया में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर से कॉलेस्ट्रॉल कम कर उसे नियंत्रण में रखते हैं। कुछ शोधकर्ताओं ने सिद्ध किया है कि धनिया बीज कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। रिसर्च के अनुसार यदि किसी को उच्च कॉलेस्ट्रॉल की शिकायत है, तो उसे धनिया के बीज उबालकर उस पानी को पीना चाहिए। इससे कॉलेस्ट्रॉल का लेवल कम होगा।

एनीमिया दूर करता है धनिया

धनिये का पानी पीने से से आप एनीमिया रोग को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप धनिये कुछ बीज लेकर दो कप पानी में उबाले और उसे पीएं। इससे एनिमिया में काफी राहत मिलती है।

वजन कम करने में असरदार

पेट की चर्बी और वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं, तो धनिया का पानी आपके लिए बहुत असरदार साबित हो सकता है। इसके लिए आप तीन बड़े चम्मच धनिये के बीज एक गिलास पानी में उबालें और जब पानी आधे से कम रह जाए तो इसे छान लें। इसे दिन में दो बार सेवन कीजिए, वजन घटाने में मदद मिलेगी।

गठिया में गुणकारी

धनिये के बीज में एंटीरूमेटिक और एंटी आर्थरिटिक गुण होते हैं। धनिये के बीज पानी के साथ उबालकर पीने से धनिया गठिया और गठिया के कारण सूजन या संयुक्त सूजन को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *