जवाहर फाउंडेशन ने किया उपखंड अधिकारी का सम्मान

Spread the love

कोरोना संक्रमण से आमजन को बचाने में किया अहम योगदान


मदनगंज-किशनगढ़.
जवाहर फाउंडेशन की ओर से उपखंड अधिकारी राजेंद्र सिंह सिसोदिया का सम्मान किया गया। साथ ही तहसीलदार मोहन सिंह राजावत व नायब तहसीलदार नरेंद्र बापेडिया व सचिव कफिल व पूरी टीम का स्वागत सम्मान किया गया। यह सम्मान कोरोना काल में बेहतर प्रबंधन और कार्य करने के किया गया।
किशनगढ़ में जब कोरोना फैलने लगा तब यहां के उपखंड अधिकारी और उनकी टीम ने हौसला रखते हुए बचाव के सभी उपाय अपनी सूझबूझ और निष्ठा के साथ किए। कोविड की पहली लहर में एन के हेलीमैक्स होटल को निशुल्क कोविड केयर सेंटर के रूप में अधिग्रहित किया और कोविड मरीजों का इलाज प्रभावी ढंग से आरंभ किया। कोई भी व्यक्ति भूखा ना सोए उसके लिए उपखंड अधिकारी द्वारा प्रत्येक वार्ड की सूची तैयार करवा कर जरूरतमंदों को भोजन सामग्री का वितरण करवाया। एक राज्य से दूसरे राज्य में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों के पास जारी करने हेतु अपने स्तर पर रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट बस स्टैंड पर टीमों का गठन कर पास जारी करने में व्हाट्सएप के जरिए ऑनलाइन पास जारी करने में अहम भूमिका का निर्वाह किया गया
जब दूसरी लहर में कोविड मरीजों की संख्या अचानक बढी ओर अस्पतालों मे मरीजों को भर्ती करने के लिए बेड आरक्षित नहीं थे तो तत्काल सरकारी अस्पतालों का निरीक्षण किया। यज्ञनारायण अस्पताल में नर्सिंग स्टॉफ की कमी को पूरा करते हुए कोविड के लिए 20 बेडों को बढाकर 80 तक किए जिससे मरीजों को इलाज के लिए बेड उपलब्ध होने लगे। स्थानीय इंडस्ट्रीज से अपील कर करीब 150 ऑक्सीजन सिलेंडर प्राप्त किए जिससे तत्काल मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराई गई साथ ही भामाशाहों से निवेदन कर ऑक्सीजन कंसट्रेटर भी उपलब्ध कराएं जिससे किशनगढ़ में ऑक्सीजन की कमी की पूर्ति की गई।
इसी तरह यज्ञनारायण अस्पताल में कोविड मरीजों की भर्ती पर जब भेदभाव की शिकायतें आने लगी तो तत्काल सीआरटी टीम का गठन कर मरीजों की भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शी व्यवस्था दी गई। उपखंड स्तर पर एंटी कोविड टीम का गठन कर घर-घर सर्वे करवाकर आम जन को मेडिकल किट वितरण करवाए गए। घर-घर चिकित्सा सुविधा व्हाट्सएप के माध्यम से मुहैया कराई गई।
सोशल डिस्टेंस की पालना के लिए टीकाकरण के लिए सूरजदेवी पाटनी सभागार तथा कोविड सेंपलिंग के लिए रतनलाल कंवरलाल पाटनी राजकीय महाविद्यालय किशनगढ़ में व्यवस्था की गई जिससे अस्पताल में सोशल डिस्टेंस पालना में मदद मिली। टीकाकरण हेतु आमजन को अत्याधिक दूरी तय नहीं करने हेतु प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर टीकाकरण की समुचित व्यवस्था की गई। साथ ही एक जिले से दूसरे जिले में प्रवेश रोकने के लिए अजमेर जिले की सीमा बान्दरसिन्दरी चेक पोस्ट का गठन किया गया।
कोरोना गाइडलाइन पालना के लिए कृषि मंडी, किराना मर्चेंट मेडिकल अन्य व्यापारियों से कुछ मौकों पर विवाद होने पर भी धैर्य और समझाइश कर विवादों को सुलझाया तथा गाइडलाइन की पालना नहीं करनेवालों के लिए निशुल्क खाण्डलविप्र धर्मशाला मे क्वाँरटीन सेंटर बनाकर कोरोना गाइडलाइन की पूरी पालना कराई। इसी तरह प्रतिदिन अस्पताल का निरीक्षण और कोरोना गाइडलाइन की पालना में पुलिस के साथ सडक़ों और बाजारों में निगरानी की जिससे किशनगढ़ में कोविड के हालात काबू में रहे और एक भयंकर स्थिति से किशनगढ़ बच गया।
उपखंड अधिकारी राजेंद्र सिंह सिसोदिया के नेतृत्व मे तहसीलदार मोहन सिंह राजावत, नायब तहसीलदार नरेंद्र बापेडिय़़ा तथा इनकी पूरी टीम ने किशनगढ़ में कोविड संक्रमण बचाव के लिए उल्लेखनीय व सराहनीय कार्य किए। उपखंड कार्यालय में उपखंड अधिकारी राजेंद्र सिंह सिसोदिया, तहसीलदार मोहन सिंह राजावत व नायब तहसीलदार नरेंद्र बापेडिया व सचिव कफिल व पूरी टीम का स्वागत सम्मान किया गया। इस मौके पर किशनगढ़ नगर पालिका के पूर्व उपसभापति प्रदीप चौधरी ने उपखंड अधिकारी राजेंद्र सिंह सिसोदिया का माल्यार्पण कर साफा पहनाकर और हमीदा बानो ने शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया। जवाहर फाउंडेशन के संयोजक चौहान जगदीश जीनगर ने तहसीलदार मोहन सिंह राजावत का माल्यार्पण कर साफा पहनाकर सम्मान किया। फाउंडेशन के महासचिव सुनील मारु ने नायब तहसीलदार नरेंद्र बापेडिया का माल्यार्पण कर साफा पहनाकर कर सम्मान किया। सचिव कफिल का नोरत साहु ने माल्यार्पण, दुपट्टा भेंट कर सम्मान किया। इस अवसर पार्षद धन्ना लाल यादव, सुशील अजमेरा, मनसुख शर्मा ने भी उपखंड कार्यालय के अन्य कर्मचारियों का माल्यार्पण व दुपट्टा भेटकर सम्मान सत्कार किया।

About newsray24

Check Also

हारित भवन में डांडिया आज से

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. श्री हरियाणा गौड़ ब्राह्मण पंचायत संस्था युवासंघ मदनगंज के सचिव …

Leave a Reply

Your email address will not be published.