घबराए नहीं, जयपुर के अस्पतालों में खाली हैं 1800 से अधिक बैड

Spread the love

आरयूएचएस में नहीं है एक भी बैड खाली
जयपुर।
कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी पर लगाम नहीं लग पा रही है। राजस्थान में रोजाना मिलने वाले संक्रमितों का आंकड़ा जहां 15 हजार को पार कर गया है। वहीं जयपुर में रोजाना अभी भी तीन हजार से अधिक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं। इसके बावजूद हमारे यहां चिकित्सा व्यवस्थाएं चाक-चौबंद हैं। हालांकि यह जरूर है कि सरकारी अस्पतालों में अधिकतर जगह बैड उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन निजी अस्पताल भी इस कार्य में मुस्तैदी से जुटे हैं। अन्य शहरों की अपेक्षा जयपुर में अस्पतालों की संख्या अधिक होने से यहां कोरोना मरीजों के लिए बैड की किल्लत नहीं है। अभी भी काफी संख्या मे बैड उपलब्ध हैं। सरकारी व निजी अस्पतालों ने एक कार्मिक को इसके लिए नियुक्त भी कर दिया है, जो फोन पर ही आमजन को बैड की उपलब्धता की बारे में बता रहे हैं। ऐसे में आप अस्पताल जाने से पहले ही फोन पर यह जानकारी कर सकते हैं कि अस्पताल में बैड उपलब्ध हैं या नहीं।

जयपुर के अस्पतालों की स्थिति

25 अप्रेल को दोपहर दो बजे तक जयपुर के अस्पतालों में कुल 2300 जनरल बैड्स में से 1184 पर मरीज भर्ती हो चुके थे व 1116 बैड मरीजों के लिए उपलब्ध हैं। जयपुर के अस्पतालों में कुल 3681 ऑक्सीजन बैड हैं, जिनमें से 3140 पर मरीज भर्ती हैं। अभी भी 541 ऑक्सीजन बैड खाली हैं। बिना वेंटिलेटर वाले कुल 971 आईसीयू बैड हैं, जिनमें से 823 पर मरीज भर्ती हैं व 148 बैड उपलब्ध हैं, जिन्हें नए मरीजों को उपलब्ध कराया जा सकता है। वहीं जयपुर के कोविड केयर अस्पतालों में वेंटिलेर वाले 524 बैड हैं, जिनमें से 42 बैड अभी खाली हैं। इन बैड में से 482 पर ही मरीज भर्ती हैं।

ऐसे में हालात चिंताजनक तो हैं, लेकिन राहत की बात यह है कि अस्पतालों में बैड खाली होने से गंभीर मरीजों को उपचार मिलने में कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ रहा है। कई पड़ोसी राज्यों में हालात गंभीर बने हुए हैं। जयपुर में केवल आरयूएचएस अस्पताल में ही बैड उपलब्ध नहीं हैं। वहां लगभग सभी बैड फुल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *