कोरोना : 18 राज्यों में नया स्ट्रेन, प्रतिरक्षा तंत्र को चकमा देने में माहिर

Spread the love

देश में कोरोना की बढ़ती लहर के बीच एक और चिंताजनक खबर आई है। देश के 18 राज्यों में कोरोना वायरस का एक नया डबल म्यूटेंट स्ट्रेन मिला है, जो मानव शरीर के इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा तंत्र) को चकमा देने में माहिर है, जिससे संक्रमण तेजी से बढ़ता है।
भारत में कोरोना के केस एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में पिछले 24  घंटे में 47,262 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं। इसके साथ ही यहां कोरोना पीडि़तों की कुल संख्या एक करोड़ 17 लाख से अधिक हो गई है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी एक डराने वाली बात कही है। मंत्रालय ने बताया कि देश के 18 राज्यों में कोरोना वायरस का एक नया डबल म्यूटेंट वैरिएंट मिला है। हालांकि मंत्रालय का यह भी कहना है कि अभी तक के आंकड़ों से यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि देश में कोरोना के बढ़ रहे संक्रमण और वायरस के नए वैरिएंट के बीच कोई संबंध भी है। 
रिपोट्र्स के अनुसार कोरोना का यह नया वैरिएंट कई अन्य देशों में भी मिल चुका है। पिछले कुछ समय से भारत समेत दुनियाभर में संक्रमण के मामले बढ़े हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना के नए वैरिएंट के अभी पर्याप्त मामले नहीं मिले हैं। हालांकि बताया जा रहा है कि यह वैरिएंट शरीर के इम्यून सिस्टम यानी प्रतिरक्षा तंत्र से बचकर संक्रमण को बढ़ाता है। कोरोना वायरस का यह नया म्यूटेशन करीब 15 से 20 फीसदी नमूनों में पाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *