कोरोना : राजस्थान में दो माह बाद बढ़ी ठीक होने वाले मरीजों की संख्या

Spread the love

जयपुर। राजस्थान में बुधवार राहतभरा रहा। दो माह में पहली बार कोरोना पॉजिटिव मरीजों की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अधिक रही। चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर रघु शर्मा ने बताया कि बुधवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या 16815 रही, जबकि रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या 17022 जा पहुंची। उन्होंने कहा कि 1 मार्च को संक्रमित मरीजों की संख्या 119 थी, जबकि पॉजिटिव से नेगेटिव होने वालों की संख्या 123 थी। उसके बाद से कोरोना सक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा देखा गया।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में अब करीब 1 लाख 96 हज़ार एक्टिव मरीज है, लेकिन यदि आमजन जन अनुशासन पखवाड़े का सख्ती से पालन करे तो इस संख्या को तेजी से घटाया जा सकता है। उन्होंने कहा की प्रदेश में स्वास्थ्य सेवा के स्तर में तेजी से सुधार हुआ है, जिसके कारण कोरोना से होने वाली मृत्यु दर में भी गिरावट आ रही है।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि संक्रमितों की संख्या में कमी आमजन की समझदारी व सरकार द्वारा चलाए जा रहे रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा का परिणाम है। उन्होंने कहा कि आमजन आगे भी यदि इसी तरह सहयोग करते रहेंगे और बेवजह घर से बाहर नहीं निकलेंगे व कोविड के प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करेंगे तो जल्द ही हम कोरोना जैसी महामारी से निजात पा सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा आमजन को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के सरकार के युद्ध स्तर पर प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि मरीजों की जरूरत और उपलब्ध संसाधनों के अनुसार आमजन को ऑक्सीजन, जरूरी इंजेक्शन उपलब्ध करवाई जाने की व्यवस्था करवाई जा रही है।

रोजाना हो रहे अस्सी हजार से ज्यादा टेस्ट

डॉ शर्मा ने कहा कि किसी भी लक्षण का पता चलते ही कोरोना टेस्ट कराना ना भूलें। ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करवाकर हम कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोक सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार का ध्यान कोरोना टेस्टिंग पर है। प्रदेश में वर्तमान में 80 हजार से ज्यादा कोरोना टेस्ट प्रतिदिन किए जा रहे हैं। जल ही विभाग डेढ़ लाख से ज्यादा टेस्ट प्रतिदिन करने की क्षमता विकसित कर लेगा।

About newsray24

Check Also

लायंस क्लब के शिविर में 280 रोगियों की नेत्र जांच

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. लायन्स क्लब किशनगढ़ क्लासिक के तत्वावधान में जिला अंधता निवारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published.