कुंभ : निर्वाणी अखाड़े के महामंडलेश्वर कपिल देव का कोरोना से निधन

Spread the love

मध्यप्रदेश के चित्रकूट से कुंभ में शामिल होने हरिद्वार गए निर्वाणी अखाड़े के महामंडलेश्वर कपिल देव का कोरोना से संक्रमित होने के बाद निधन हो गया। कोरोना पॉजिटिव आने के बाद वे देहरादून के कैलाश हॉस्पिटल में भर्ती थे। हॉस्पिटल के प्रशासन के अनुसार बुधवार को उनका निधन हो गया। कपिल देव पहले बड़े संत हैं, जिनका कुंभ में कोरोना पॉजिटिव आने के बाद निधन हुआ है।

पांच दिन में दो हजार से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव

उत्तराखंड में 10 से 14 अप्रेल तक हरिद्वार में 2167 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। हरिद्वार में शाही स्नान के दौरान 12 और 14 अप्रेल को लाखों लोग कुंभ में शामिल होने पहुंचे थे। कुंभ मेला क्षेत्र 670 हेक्टेयर में फैला हुआ है, जिसमें ऋषिकेश सहित हरिद्वार, टिहरी और देहरादून जिले शामिल हैं। 12 अप्रेल को सोमवती अमावस्या और 14 अप्रेल को मेष संक्रांति पर हुए शाही स्नान में शामिल हुए 48.51 लाख लोगों ने खुलेआम कोविड-19 नियमों की धज्जियां उड़ाईं। इस दौरान किसी ने भी न ता मास्क लगाया और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया। ऐसे में यहां कोरोना के मामले और अधिक बढऩे की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

बैसाखी स्नान में शामिल हुए सिर्फ 6 लाख श्रद्धालु

कुंभ में बैसाखी के स्नान को सबसे बड़ा माना जाता है। कुंभ में कुल चार शाही स्नान होते हैं, जिनमें से एक बैसाखी का शाही स्नान है। वर्ष 1974 के बाद यह पहला मौका है, जब सभी 13 अखाड़ों ने यह पवित्र स्नान किया। इस स्नान के लिए वर्ष 2010 में 1.60 करोड़ लोग कुंभ में पहुंचे थे। इस बार सिर्फ 6 लाख लोग ही इसमें शामिल हुए।

कुंभ में सख्ती करेगा प्रशासन

कुंभ के दौरान कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढऩे के साथ यहां प्रशासन सख्त कदम उठाने की तैयारी में हैं। कुंभ के दौरान लोग कोरोना गाइड लाइन की पालना नहीं कर रहे हैं, जिससे लगातार कोरोना के केसों में इजाफा हो रहा है। श्रद्धालुओं और संतों में भी कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में यहां यात्रियों और अखाड़ों में साधु-संतों की संख्या सीमित की जा सकती है।
कुंभ में शामिल लोगों में बढ़ते कोरोना को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने एडवायजरी जारी की है। हेल्थ कमिश्नर की ओर से जारी एडवायजरी में कहा गया है कि कुंभ से कर्नाटक लौटने वाले लोगों को आरटीपीसीआर टेस्ट करवाना जरूरी होगा।

About newsray24

Check Also

लायंस क्लब के शिविर में 280 रोगियों की नेत्र जांच

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. लायन्स क्लब किशनगढ़ क्लासिक के तत्वावधान में जिला अंधता निवारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published.