किसान आंदोलन के साथ एकजुटता दिवस 26 जून को

Spread the love

केंद्रीय टे्रड यूनियनों का संयुक्त मंच करेगा आयोजन


जयपुर.
केंद्रीय टे्रड यूनियनों का संयुक्त मंच किसान आंदोलन के साथ 26 जून को एकजुटता दिवस मनाएगा। सेंट्रल टे्रड यूनियन सीटीयू इसके साथ ही अपनी कई मांगे भी देश के सामने रखेगा।
संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में किसान आंदोलन ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की ओर जाने वाले मुख्य राजमार्गों पर 200 दिनों तक लगातार विरोध प्रदर्शन और बिजली वापस लेने तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग जारी रखी है। विद्युत संशोधन अध्यादेश 2021 और एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी। किसानों ने न केवल कड़ाके की ठंड और सर्दी, विनाशकारी तूफान, चिलचिलाती गर्मी का सामना किया है और अब बारिश की शुरुआत ने लगभग अपने 500 साथियों को खो दिया है। लेकिन मुख्य रूप से कॉर्पोरेट समर्थक केंद्र सरकार जो इन कानूनों के साथ साथ चार श्रम कोड के प्रति झुकाव रखती है किसानों की मांगों के प्रति उपेक्षा रखी है।
केंद्रीय टे्रड यूनियन की ओर से अमरजीत कौर ने बताया कि 26 जून सात महीने के लंबे संघर्ष के पूरा होने का प्रतीक है। अघोषित आपातकाल और सत्तावादी भाजपा शासन के खिलाफ जिसका देश आज अनुभव कर रहा है इस किसान आंदोलन सहित कई संघर्ष हैं। यहां तक कि लक्षद्वीप के छोटे से द्वीप में रहने वाले लोग भी भाजपा के इन सत्तावादी तरीकों के खिलाफ हैं। कोविड-19 महामारी की विनाशकारी दूसरी लहर का मुकाबला करने में उन्होंने लापरवाही बरती है।
गौरतलब है कि 26 जून को महान किसान नेता स्वामी सहजानंद सरस्वती की पुण्यतिथि भी है। 26 जून को होने वाले विरोध प्रदर्शन में पूरे भारत में जिला, तहसील स्तर पर विरोध प्रदर्शनों के अलावा विभिन्न राज्यों के राजभवनों पर धरना-प्रदर्शन शामिल होंगे।
सेंट्रल टे्रड यूनियन (सीटीयू) अपने सभी सदस्यों से अपील करते हैं कि 26 जून को इस राष्ट्रव्यापी कार्रवाई में सभी वर्गों के लोगों से हाथ मिलाने के लिए पहुंचें। हम सीटीयू की मांग है कि चार श्रम संहिता, तीन कृषि कानून, विद्युत संशोधन अधिनियम 2021 निरस्त किया जाए। किसान उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी दी जाए। एक विशिष्ट समय सीमा के भीतर सार्वभौमिक मुक्त टीकाकरण किया जाए। सभी जरूरतमंदों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 10 किलो मुफ्त खाद्यान्न और प्रत्येक गैर.आयकर भुगतान करने वाले परिवार को हर महीने 7500 रूपए दिए जाए। सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों और सरकारी विभागों के निजीकरण की नीति को सरकार वापस ले। रेलवे और सडक़ परिवहन, कोयला, रक्षा, सेल, भेल, दूरसंचार और डाक सेवाएं, बैंक और बीमा, बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं, ईपीएफओ, पोर्ट और डॉक आदि दिन-रात काम करने वाले कर्मचारियों से फ्रंटलाइन स्टाफ के रूप में व्यवहार किया जाए और तदनुसार क्षतिपूर्ति की जाए। आशा, आंगनवाड़ी कर्मचारियों, स्वच्छता कार्यकर्ताओं सहित सभी फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को 50 लाख रुपये का बीमा कोविड-19 के कारण मरने वाले श्रमिकों के परिवारों को पर्याप्त मुआवजा दिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version