ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यशाला आज से

Spread the love

राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय करेगा आयोजन
योग के प्रभाव एवं उपयोग पर होगा चर्चा


जयपुर.
कोविड महामारी के प्रकोप के बीच योग विभाग के तत्वावधान में राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय (बांदरसिंदरी) किशनगढ़ में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के हिस्से के रूप में 21 से 24 जून 2021 तक ऑनलाइन माध्यम से चार दिवसीय कार्यशाला आयोजित की जानी है। कार्यशाला इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर योगिक साइंसेज बैंगलोर कर्नाटक द्वारा समर्थित है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 का विषय श्योग और एकीकृत चिकित्सा दृष्टिकोण जीवन शैली संबंधी रोग है अर्थात प्रत्येक व्यक्ति में स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए योगाभ्यास को दवा जैसे संभावित उपकरण के रूप में कैसे एकीकृत किया जा सकता है।
पद्मश्री प्रो. वी. प्रकाश अध्यक्ष अंतर्राष्ट्रीय खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी संघ 21 जून 2021 को उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। डॉ. प्रकाश का 55 वर्षों से अधिक समय तक योग और ध्यान का अनुभव और अभ्यास उनके जीवन काल की अद्वितीय उपलब्धि है जिसे वे कार्यक्रम में साझा करेंगे। वह खाद्य विज्ञान तथा जीवन शैली से इसके संबंध और आहार एवं विहार के प्रायोगिक वैज्ञानिक और वास्तविक उपदेशक हैं। उन्होंने 65 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किए हैं जिनमें भारत के उच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक पद्मश्री भारत के विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए प्रतिष्ठित भटनागर पुरस्कार और कई अन्य पुरस्कार शामिल हैं। उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रभारी प्रो. नीरज गुप्ता करेंगे।
उद्घाटन समारोह के बाद 15 मिनट तक योग मुद्राओं का प्रदर्शन और दो घंटे तक चिकित्सा कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। पहले एक घंटे सुबह 9 से 10 बजे तक एस.व्यासा बेंगलुरु में प्रोफेसर डॉ. अमित सिंह द्वारा मधुमेह प्रबंधन और रोकथाम के लिए योग चिकित्सा की संभावित भूमिका शीर्षक से एक सैद्धांतिक सत्र होगा। वह भारत सरकार की अनेक मधुमेह परियोजनाओं को संभालने में अपने समृद्ध अनुभव को साझा करेंगे। वह मधुमेह नियंत्रित भारत नामक दुनिया की सबसे बड़ी मधुमेह परियोजना के राष्ट्रीय समन्वयक थे।
इस थेरेपी कार्यशाला के माध्यम से प्रतिभागियों को मधुमेह को नियंत्रित करने में आहार और जीवन शैली में बदलाव जैसी कई संबद्ध अवधारणाओं के अनुप्रयोगों के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। इस सैद्धांतिक सत्र के बादए राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय में योग विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. काशीनाथ मैत्री द्वारा एक व्यावहारिक सत्र आयोजित किया जाएगा। टाइप.1 या टाइप-2 मधुमेह से पीडि़त कर्मचारी और छात्र इस कार्यशाला का लाभ उठा सकते हैं।

विभिन्न रोगों पर होंगे व्याख्यान

22 जून को निमहंस के संकाय डॉ. राम जयम कार्डियो वैस्कुलर रोगों पर एक व्याख्यान देंगे। 23 जून को एसडीयूएमसी मेडिकल यूनिवर्सिटी कर्नाटक के डॉ. नितिन पाटिल पीठ के निचले हिस्से में गंभीर दर्द पर चर्चा करेंगे और 24 जून 2021 को निमहंस के डॉ. हेमंत भार्गव कोविड और कोविड के बाद की स्थिति पर व्याख्यान प्रस्तुत करेंगे।
प्रो. अविनाश चंद्र पांडे निदेशक इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एक्सेलेरेशन एंड योगिक साइंसेज बैंगलोर कर्नाटक 24 जून 2021 को समापन समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। उनके शोध अनुभवों और उपलब्धियों के अलावा भौतिकी में उनके असाधारण योगदान ध्यान उल्लेखनीय है। वर्तमान में वह अंतर विश्वविद्यालय त्वरक केंद्र वसंतकुंज नई दिल्ली के प्रमुख हैं। वह अंतर विश्वविद्यालय त्वरक केंद्र के निदेशक प्रभारी भी हैं। राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रभारी प्रो. नीरज गुप्ता ने कहा कि इस चार दिवसीय कार्यशाला के दौरान आयोजित वैज्ञानिक रूप से मान्य योगाभ्यास और व्यावहारिक व्याख्यान निश्चित रूप से सभी के लिए लाभदायक होंगे। योग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. संजीव पात्रा ने बताया कि चार दिवसीय कार्यशाला के दौरान मधुमेह मेलिटस, हृदय रोग, पीठ के निचले हिस्से में गंभीर दर्द एवं गर्दन में दर्द और कोविड.19 आदि पर व्याख्यान और व्यावहारिक सत्र होंगे।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बारे में

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 इस साल 21 जून को मनाया जाएगा ताकि योग के महत्व और हमारे मन और शरीर को फिर से जीवंत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा सके जिससे एक स्वस्थ जीवन शैली बन सके। 27 सितंबर 2014 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के दौरानए 21 जून को योग दिवस मनाने का विचार प्रस्तावित किया क्योंकि सूर्य उत्तर से दक्षिण की ओर बढऩा शुरू कर देता है। यह भी माना जाता है कि यह संक्रमण काल लोगों के लिए योग और ध्यान जैसे कुछ अभ्यासों में खुद को शामिल करने के लिए बहुत अनुकूल हो जाता है। भारत द्वारा पारित मसौदा प्रस्ताव को 177 देशों का समर्थन प्राप्त था और पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था। कोविड-19 महामारी ने मनोवैज्ञानिक पीड़ा और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा दिया है। कई लोग स्वस्थ रहने और अवसाद से लडऩे के लिए योग को अपना रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *