ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने बनाया नया रिकॉर्ड

Spread the love

718 टन मेडिकल ऑक्सीजन लेकर पहुंचेगी देश के विभिन्न हिस्सों में
मरीजों का उपचार करने में मिल रही है मदद

जयपुर। देशभर में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए रेलवे की ओर से प्रयास किए जा रहे है। रेलवे ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के जरिए देश के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचा रहा है। इससे वर्तमान विपरीत स्थिति में मरीजों का उपचार करने में मदद मिल रही है।

उत्तर प्रदेश को मिलेगी सबसे ज्यादा ऑक्सीजन

रेलवे में एक दिन की सर्वाधिक 718 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन लेकर एक्सप्रेस ट्रेन रवाना हुईं। इसमें से सबसे ज्यादा 222 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उत्तर प्रदेश को मिलेगी। देश में कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं और अस्पतालों में लोगों को ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है। रेलवे ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के जरिए देश के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचा रहा है। रेलवे की ओर से 41 टैंकरों में 718 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन लेकर एक्सप्रेस ट्रेन रवाना हुईं। एक्सप्रेस ट्रेन से अब तक की एक दिन में ऑक्सीजन सप्लाई की यह सबसे ज्यादा मात्रा है। इसमें सबसे ज्यादा ऑक्सीजन उत्तर प्रदेश को 222 मीट्रिक टन मिलेगीए जबकि हरियाणा को 180 टन ऑक्सीजन मिलेगी। देशभर में कोरोना संक्रमण के मामले बढऩे से मेडिकल ऑक्सीजन की मांग बढ़ गई है। केन्द्र सरकार ने पहले ही उद्योगों को सप्लाई की जाने वाली ऑक्सीजन को मेडिकल यूज के लिए डायवर्ट कर दिया था।
कोरोना के कहर के बीच राज्यों में ऑक्सीजन और बेड़्स की कमी से मौतों की रिपोर्ट मिली हैं। देश के शहरों और कस्बों में मांग में अचानक उछाल के कारण ऑक्सीजन सप्लाई की कमी का सामना करना पड़ रहा है। ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए रेलवे की ओर से ग्रीन कॉरिडोर भी बनाया गया है।

अब तक 3400 मीट्रिक टन आक्सीजन की आपूर्ति

रेलवे की ओर से अभी तक लगभग 3400 मीट्रिक टन आक्सीजन इन टे्रनों के माध्यम से महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, तेलंगाना और उत्तरप्रदेश में आपूर्ति की गई। यह कार्य आगे भी जारी रहेगा। इसके लिए रेलवे टै्रक को और मजबूत करने का भी कार्य किया जाना चाहिए ताकि यह टे्रने जल्दी पहुंच सके।

About newsray24

Check Also

लायंस क्लब के शिविर में 280 रोगियों की नेत्र जांच

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. लायन्स क्लब किशनगढ़ क्लासिक के तत्वावधान में जिला अंधता निवारण …

One comment

  1. I love your blog.. very nice colors & theme.
    Did you design this website yourself or did you hire someone to do it for you?

    Plz reply as I’m looking to construct my own blog
    and would like to find out where u got this from.
    cheers

Leave a Reply

Your email address will not be published.