एक पहिए वाली बाइक, सिंगल चार्ज में चलेगी 100 किलोमीटर

Spread the love

पूरी दुनिया में इन दिनों वाहन बनाने वाली कंपनियों का फोकस इलेक्ट्रिक वाहनों पर है। इसी के चलते रोज नए फीचर्स और रेंज वाले इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च किए जा रहे हैं। वहीं कई नई कंपनियां भी इस क्षेत्र में अपना भाग्य आजमा रही हैं।
इन दिनों इलेक्ट्रिक कारों और इसी क्रम में अब चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने बड़े ही स्पेशल डिजाइन वाली इलेक्ट्रिक बाइक पेश की है, जिसमें सिर्फ एक पहिया दिया गया है। अलीबाबा का दावा है कि बाइक एक बार चार्ज करने पर 100 किलोमीटर तक चल सकती है। साथ ही इसकी बैटरी भी चार्ज होने में काफी कम समय लेती है।

इस एक पहिए वाली बाइक में अन्य बाइक्स की तरह ही स्टील वाला ट्रेलिस फ्रेम दिया गया है। साथ ही इसमें फ्यूल टैंक और एक सीट दी गई है। टैंक का डिजाइन काफी हद तक डुकाटी मॉनस्टर से मिलता जुलता है, जो पुरानी यादों को फिर से ताजा करता है। इस बाइक की सबसे खास बात यह है कि सिंगल पहिए वाली इस बाइक पर दो लोग बैठ सकते हैं यानी चालक के साथ एक व्यक्ति और बैठ सकता है। लेकिन दूसरे यात्री के लिए इस पर बैठना सुकूनभरा रहेगा या नहीं, इसके बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

बाइक की टॉप स्पीड 48 किमी प्रति घंटा

सिंगल पहिए वाली इस बाइक की इलेक्ट्रिक मोटर 2,000 वाट की पावर जेनरेट करती है। इस बाइक की टॉप स्पीड 48 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह अन्य बाइक्स की तुलना में काफी हलकी है। इसका वजन सिर्फ 40 किलो है। इस बाइक में लगी बैटरी एक बार चार्ज करने पर 100 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। इस बाइक को बनाने वाली कंपनी अलीबाबा के अनुसार के इसकी बैटरी को फुल चार्ज करने में 3-12 घंटे का समय लगता है।

कीमत एक लाख से ज्यादा

इस बाइक की कीमत 1500 डॉलर (करीब 1.34 लाख रुपए) है। इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए अलीबाबा जल्द ही एक इलेक्ट्रिक कार भी लाने वाली है। इसके लिए कंपनी ने हाल ही चीन की सरकारी ऑटोमोबाइल कंपनी SAIC के साथ काम शुरू कर दिया। कंपनी का दावा है कि उनकी कार का खास फीचर वायरलेस चार्जिंग होगा। यह इलेक्ट्रिक कारों में पहली बार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *