इलेक्ट्रिक स्कूटर : यह एक घंटे में दौड़ेगा 78 किमी

Spread the love

आए दिन पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने लोगों को परेशानी में डाल दिया है। ऐसे में अब लोग इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों की तरफ रुख करने लगे हैं। इसका फायदा वाहन कंपनियां भी उठाने में लगी है और आए दिन नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च किए जा रहे हैं।
हाल ही टीवीएस मोटर कंपनी ने आईं क्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर को मार्केट में उतारा है। ये स्कूटर कई हाईटेक फीचर्स से लैस है, जो बेहतरीन राइड एक्सपीरियंस देने में सक्षम है।
टीवीएस आईं क्यूब स्कूटर का मुकाबला बजाज चेतक इलेक्ट्रिक से होगा। इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदते समय लोग इस बात पर ध्यान देते हैं कि उसकी रेंज कितनी है, क्योंकि जिस स्कूटर की रेंज जितनी ज्यादा होगी उसे उतनी लंबी दूरी तक चलाया जा सकता है। ऐसे में हम आपको इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाने के साथ यह बताने का प्रयास कर रहे हैं कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर आपके लिए बेस्ट साबित होगा।

टीवीएस आईं क्यूब स्कूटर

इस स्कूटर में आपको बेहतर पॉवर मिल सके, इसके लिए 4.4kW की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो कि 140 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इस पावरफुल मोटर की बदौलत ये स्कूटर महज 4.2 सेकंड में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। अगर इस स्कूटर की टॉप स्पीड की बात करें तो ये 78 किमी प्रति घंटा है। ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किमी की अधिकतम दूरी तय कर सकता है। फीचर्स के लिहाज से यह स्कूटर कंपनी के नेक्स्ट-जेन टीवीएस स्मार्ट एक्स कनेक्ट प्लेटफॉर्म के साथ आता है और यह एडवांस टीएफटी क्लस्टर और टीवीएस आईक्यूब एप से भी लैस है। कनेक्टिविटी ऐप कई विशेषताएं जैसे जियो-फेंसिंग, नेविगेशन असिस्ट, रिमोट बैटरी चार्ज स्टेटस, लास्ट पार्क लोकेशन, इनकमिंग कॉल अलर्ट / एसएमएस अलर्ट आदि को सपोर्ट करता है। यह डे और नाइट डिस्प्ले, क्यू-पार्क असिस्ट, मल्टी-सलेक्ट इकोनॉमी और पावर मोड और रीजनरेटिव ब्रेकिंग जैसे लेटेस्ट फीचर्स के साथ मार्केट में उपलब्ध है।
इस स्कूटर को भारत में 1,08,012 रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत पर लॉन्च किया गया है।

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक

टीवीएस आईं क्यूब को बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर से सीधी टक्कर मिलेगी। ये स्कूटर 4.8kW क्षमता की मोटर से लैस है, जिसे 3kWh के बैटरी पैक से जबरदस्त पावर मिलती है। इस स्कूटर की मोटर 16Nm का पीक टॉर्क और 6.44bhp की मैक्सिमम पावर जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। कंपनी के दावे के अनुसार बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर इको मोड में 95 किमी और स्पोर्ट मोड में 85 किमी की रेंज देने में सक्षम है। अगर चार्जिंग टाइम की बात करें तो इसे 5 घंटे में नार्मल 5A पावर सॉकेट के माध्यम से पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। वहीं महज 1 घंटे में इसे 25 परसेंट तक चार्ज किया जा सकता है।
इस स्कूटर को भारत में 1,15,000 रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत पर लॉन्च किया गया है।

About newsray24

Check Also

किशनगढ़ सहित 26 रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे एस्केलेटर

Spread the love अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने दी जानकारी सांसद भागीरथ चौधरी ने लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published.