इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर के जयपुर में चार्जिंग स्टेशन खुले, अप्रेल में शुरू होगी बिक्री

Spread the love

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के साथ ही इलेक्ट्रिक दुपहिया वाहनों की मांग भी बढ़ गई है। इसी को ध्यान में रखते हुए इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी एथर एनर्जी ने भी राजस्थान के जयपुर शहर में अपना बिजनेस सेंटर शुरू कर दिया है। अभी कंपनी की ओर से ग्राहकों को टेस्ट राइड की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। आगामी कुछ दिनों में जयपुर में कंपनी की डीलरशिप भी शुरू हो जाएगी।
कंपनी सूत्रों के अनुसार अप्रेल जयपुर की पहली एथर स्पेस डीलरशिप से बिक्री शुरू कर दी जाएगी। जयपुर में एथर 450एक्स की राइड इन्क्वायरी काफी तादाद में आ रही है। जयपुर में डीलरशिप खोलने के अलावा शहर में एथर ग्रिड चार्जिंग स्टेशन भी बनाए जा रहे हैं। कंपनी का दावा है कि अप्रेल माह के आखिर तक जयपुर शहर में 4 स्कूटर चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर दिए जाएंगे।

फुल चार्ज में चलेगा 85 किमी

ग्राहकों को चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध कराने के लिए शहर में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, सिनेमा हॉल, जिम, कैफे जैसे जगहों में चार्जिंग पॉइंट की सुविधा दी जाएगी। एथर ग्रिड की लोकेशन की जानकारी ग्राहकों को कंपनी के एप्लीकेशन के जरिए फोन पर मिल जाएगी। एथर 450एक्स में बेल्ट ड्राइव दिया गया है। इस स्कूटर में 2.9 किलावॉट की लिथियम आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। यह बैटरी फास्ट चार्जर से एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। फुल चार्ज में ये स्कूटर 85 किलोमीटर की रेंज इको मोड में देता है।

कंपनी दे रही बाय बैक की गारंटी

कंपनी स्कूटरों की बैटरी पर 3 साल की अनलिमिटेड वारंटी दे रही है। एक बैटरी 50,000 किलोमीटर तक चलेगी। एथर ने सितंबर 2018 से बेंगलूरू में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री शुरू की थी। कंपनी ने 2019 में एथर 450 के अपग्रेड मॉडल, एथर 450एक्स को लांच किया था। कम मांग के कारण एथर 450 की बिक्री बंद कर दी गई। कंपनी ने एथर 450 एक्स के लिए बाय-बैक प्लान भी लांच किया है। स्कूटर पर 3 साल के बाद कन्फर्म बाय-बैक की गारंटी दी जा रही है। इस प्लान के तहत एथर 450 एक्स के 3 साल के इस्तेमाल के बाद कंपनी एक निश्चित राशि देकर स्कूटर को ग्राहक से वापस खरीद लेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *