अधिक माल लदान और वैक्सीनेशन पर दिया जोर

Spread the love

उत्तर पश्चिम रेलवे जीएम ने डीआरएम के साथ की समीक्षा बैठक


जयपुर.
उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने उत्तर पश्चिम रेलवे पर विभागों के विभागाध्यक्षों तथा चारों मण्डलों के मण्डल रेल प्रबंधको के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में सभी मण्डल रेल प्रबंधक वीडियों कॉन्फे्रंस के माध्यम से जुड़े हुए थेे। समीक्षा बैठक में जीएम आनन्द प्रकाश ने बताया कि हमे रेलवे बोर्ड द्वारा हमारे विगत वर्ष के माल लदान को देखते हुए इस वर्ष अधिक लदान का लक्ष्य प्रदान किया है। उल्लेखनीय है कि उत्तर पश्चिम रेलवे ने वर्ष 2020-21 में 22.24 मिलियन टन माल लदान किया तथा इस वित्तीय वर्ष में रेलवे बोर्ड द्वारा 26.50 मिलियन टन का लक्ष्य प्रदान किया है।
उत्तर पश्चिम रेलवे के उपहाप्रबंधक (सामान्य) व मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए आनन्द प्रकाश ने बताया कि रेलवे पर सभी कर्मचारियों के वैक्सीनेशन किया जाना आवश्यक है जिसके लिये 45 से अधिक आयु वर्ग का वैक्सीनेशन विभिन्न स्तर पर कैम्प लगाकर किया गया है तथा 18 से 44 आयु वर्ग के फ्रंट लाइन स्टाफ का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। हमारा लक्ष्य है कि हम जल्द ही इसको पूरा करें और सरकार से समन्वय कर रेलकर्मियों के साथ-साथ उनके परिवारजनों का भी वैक्सीनेशन किया जाए।

तीसरी लहर की करें तैयारियां

समीक्षा बैठक में जीएम ने कहा कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण के दौर में उत्तर पश्चिम रेलवे ने उत्कृष्ट कार्य किया है तथा आगे तीसरी लहर की संभावना भी बताई जा रही है, जिसको ध्यान में रखते हुये हमें अभी से तैयारियां करनी है। वर्तमान हालात को देखते हुये रेलवे के डॉक्टर व मेडिकल स्टाफ ने आगे बढ़ कर कार्य किया तथा सबके लिये उदाहरण प्रस्तुत किया है। कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर उपचार और देखरेख मिल सके इसके लिये संविदा पर चिकित्सक नियुक्त करने का कार्य किया जा रहा है। ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति हो इसके लिये मण्डल चिकित्सालय, जोधपुर में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट रिकार्ड समय में स्थापित किया गया तथा अन्य मण्डल चिकित्सालयों व केन्द्रीय चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने का कार्य प्रगति पर है, जो शीघ्र ही पूरा किया जाएगा।
रेल संचालन पर दिशानिर्देश प्रदान करते हुए आनन्द प्रकाश ने कहा कि रेल संचालन में संरक्षा हमारी प्राथमिकता है तथा इसको सुदृढ़ बनाने के लिये हम प्रतिबद्ध है। संरक्षा सम्बंधी सभी अनुरक्षण व निर्माण कार्य हमारे यहां लक्ष्यानुसार किये जा रहे है। आमजन के लिये रेलवे द्वारा स्पेशल रेलसेवाओं का संचालन किया जा रहा है तथा रेलवे का दायित्व बनता है कि यात्रियों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुये अधिकाधिक सुविधाएं प्रदान की जाए। उत्तर पश्चिम रेलवे पर सभी ट्रेनों में स्वच्छता और सैनिटाइजेशन पर भी विषेष ध्यान दिया जा रहा है तथा यात्री भी सभी प्रॉटोकॉल का पालन करें।

बढ़ाना होगा माल लदान

जीएम ने उत्तर पश्चिम रेलवे पर लोडिंग को बढ़ाने के बारे में भी बात की, जिसमें उन्होंने बताया कि इस वर्ष रेलवे बोर्ड द्वारा हमें अधिक माल लदान का लक्ष्य प्रदान किया गया है, जिसके लिये हमें अतिरिक्त प्रयास करने होगे। लदान को बढ़ाने के लिये बिजनेस डवलपमेंट यूनिट के माध्यम से नए ग्राहकों को जोडऩे की बात की गई। साथ ही मालगाडिय़ों की औसत गति को बढ़ाने पर भी चर्चा की गई। जीएम आनन्द प्रकाश ने बैठक में उत्तर पश्चिम रेलवे पर आधारभूत ढ़ांचे को सुदृढ़ करने के चल रहे दोहरीकरण व विद्युतीकरण के कार्यों की भी समीक्षा की और इनको समयानुसार पूरा करने पर बल दिया ताकि इनका लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version