अजमेर सांसद ने उठाई मांग, कोलकाता, बैंगलुरू, चेन्नई के लिए भी शुरू हो उड़ान

Spread the love

जयपुऱ। अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने हाल ही में समाप्त हुए लोकसभा के बजट सत्र में किशनगढ़ एयरपोर्ट से कोलकाता, गुवाहटी, बैंगलोर, चेन्नई, पूना के लिए हवाई सेवाएं शुरू करने की मांग की है। लोकसभा के बजट सत्र में शून्यकाल के दौरान सांसद चौधरी ने उड़ान योजना 2  के अन्तर्गत स्वीकृत शेष 4 रूटों पर भी हवाई सेवा प्रारम्भ करने की बात रखी।

बजट सत्र के दौरान पर्ची के माध्यम से सदन में शून्यकाल के दौरान लोक महत्व के तहत किशनगढ़ अजमेर एयरपोर्ट से कलकता, गुवाहटी, बैंगलोर, चैन्नई, पूना के साथ-साथ उड़ान योजना-2 के तहत स्वीकृत 10 रूटों में से शेष 4 रूटों यथा उदयपुर, लखनऊ, जैसलमेर, जोधपुर के लिए हवाई सेवा प्रारम्भ कराने का मुद्दा उठाया। चौधरी ने सदन में बोला कि किशनगढ़ अजमेर एयरपोर्ट के संचालन से ही निरन्तर इसके विकास एवं हवाई सेवाओं के विस्तार को लेकर प्रयासरत एवं जागरूक रहे हैं, जिसके चलते आज केन्द्र सरकार ने किशनगढ़ हवाई अड्डे का प्रदेश में बढ़ते महत्व को दृष्टिगत रखते हुए देश के महानगर एवं आर्थिक राजधानी मुम्बई शहर के लिए नियमित हवाई सेवा का संचालन गत माह 20 फरवरी से प्रारंभ करने की स्वीकृति प्रदान करते हुए स्पाईसजेट एयरलाईन चालू हो गई है। इस हवाई सेवा के प्रारम्भ हो जाने से देश-विदेश के व्यापारियों, उद्योगपतियों एवं अजमेर परिक्षेत्र के मुम्बई में उच्च शिक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियो के साथ-साथ गंभीर रोगों से ग्रसित रोगियों एवं उनके परिवार जनों को तात्कालिक आवागमन की सुविधा का समग्र लाभ मिल रहा है।

किशनगढ़ से 6 शहरों के लिए नियमित हवाई सेवा

वर्तमान में किशनगढ़ हवाई अड्डा अक्टूबर 2017 से नियमित हवाई सेवायें आमजन को दे रहा है। यहां से अभी दिल्ली, अहमदाबाद, हैदराबाद, इन्दौर एवं सूरत की नियमित सेवायें सुचारु रुप से भारी यात्रीभार के साथ संचालित हो रही है चूकि वर्तमान में केन्द्र सरकार की अनूठी उड़ान नामक योजना के तहत महानगरों को छोटे-छोटे शहरों से हवाई मार्ग से जोडऩे की मंशा है। इसके तहत किशनगढ़ हवाई अड्डे से 10 रूट उड़ान-2 योजना के तहत केन्द्र सरकार द्वारा अनुमोदित भी किये जा चुके हैं, जिसमें से 6 रूटों पर हवाई संचालन भी शुरू हो चुका है और सभी रुट फुल चल रहे हैं। बाकी 4 रूटों जिसमें उदयपुर एवं लखनऊ की उड़ान सेवा जूम एयरलाईन के साथ इसी माह प्रारम्भ होनी थी, लेकिन तकनीकी कारणों से इन 2 रूटों पर आगामी दिनों में हवाई सेवा प्रारंभ की जाएगी। अत: केन्दी्रय नागरिक विमानन मंत्री से निवेदन है कि व्यापक जनहित को दृष्टिगत रखते हुये उडान-3 योजना के तहत किशनगढ़-अजमेर एयरपोर्ट से कलकत्ता, पूना, बैंगलोर, गुवाहाटी, चैन्नई, अमृतसर, जोधपुर एवं जैसलमेर के लिए भी शीघ्र ही हवाई सेवाओं का संचालन प्रारम्भ कराने के लिए सक्षम विभागीय कार्यवाही शुरू कराएं।

गौरतलब है कि सांसद चौधरी की ओर से इन सभी उड़ानों के लिए एवं हवाई अड्डे के सुदृड़ीकरण-विस्तारीकरण के साथ-साथ रात्रिकालीन हवाई सेवा प्रारंभ करने के लिए केन्द्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी को निरन्तर पत्राचार किया जा रहा है। लोकसभा के बजट सत्र के साथ-साथ अन्य सत्रों में भी लोकसभा नियमों के तहत सदन में हवाई सेवाओं के संचालन संबंधी मुद्दे उठाए गए हैं।

About newsray24

Check Also

लायंस क्लब के शिविर में 280 रोगियों की नेत्र जांच

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. लायन्स क्लब किशनगढ़ क्लासिक के तत्वावधान में जिला अंधता निवारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published.