अजमेर सांसद की पहल पर जल्द मिलेंगे 115 ऑक्सीजन कंसटे्रटर

Spread the love


230 मरीजों को मिल सकेगी राहत


मदनगंज-किशनगढ़.
वर्तमान कोविड महामारी के बढ़ते प्रकोप एवं ऑक्सीजन की कमी की पूर्ति के लिए अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी की अनुशंसा पर जिला कलेक्टर अजमेर ने सांसद मद से 115 नए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 10 लीटर क्षमता वाले लोकसभा क्षेत्र के विभिन्न चिकित्सालयों राजकीय यज्ञनारायण चिकित्सालय किशनगढ़, सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र अरांई, जिला चिकित्सालय केकड़ी, चिकित्सालय सरवाड़, नसीराबाद, पीसांगन, पुष्कर, रूपनगढ़, विजयनगर, मसूदा, सेटेलाइट चिकित्सालय अजमेर, राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पंचशील अजमेर, राजकीय जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय अजमेर, राजकीय उपजिला चिकित्सालयए दूदू, राजकीय चिकित्सालय फागी, राजकीय चिकित्सालय मौजमाबाद को उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी। उपरोक्त चिकित्सालयों में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आगामी 5-6 दिनों में संबंधित कार्यकारी एजेंसियों द्वारा अविलंब क्रय कर उपलब्ध करा दिए जाएंगे। पूर्व में सांसद मद से 5 लीटर वाले ऑक्सीजन कंसटे्रटर की अनशुंसा हुई थी। लेकिन सांसद चौधरी एवं जिला कलेक्टर प्रकाशचंद्र राजपुरोहित ने अधिकाधिक कोरोना संक्रमितों को वर्तमान समय में ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। इस हेतु पूर्व अनुशंसा को परिवर्तित कर अब 10 लीटर के डबल यूज वाले ऑक्सीजन कांस्ट्रेटर मंगाए जा रहे है ताकि इन 115 उपकरणों का उपयोग कर चिकित्सक अब 230 कोरोना संक्रमित मरीजों को लाभान्वित कर सकेंगे।
इसके साथ ही किशनगढ़, दूदू, पुष्कर, केकड़ी, नसीराबाद, मसूदा विधानसभा क्षेत्र के गंभीर ग्रामीण रोगियों को लाने ले जाने के लिए क्रिटिकल केयर एम्बुलेंस के लिए भी सांसद मद से 30 लाख की वित्तीय स्वीकृति जारी कर टाटा कंपनी की एंबुलेंस का क्रयादेश जिला कलक्टर ने जारी कर दिया है जोकि आगामी 8-10 दिनों में किशनगढ़ स्थित राजकीय यज्ञनारायण चिकित्सालय को उपलब्ध हो जाएगी।

होम आइसोलेट मरीजों को हो ऑक्सीजन की सहज उपलब्धता

अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने प्रदेश में कोरोना पीडि़त मरीज के लिए ऑक्सीजन की सहज उपलब्धता की मांग की है। इसके लिए हरियाणा की तरह ऐप का कार्य करने की मांग की है। प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, मुख्यमंत्री कार्यालय एवं प्रदेश के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा आदि को अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से टैग कर प्रदेश सरकार से वर्तमान में हरियाणा सरकार की तरह संचालित ऑनलाइन एप्स के माध्यम प्राप्त मांग के अनुरूप पीडि़त मरीज को घर बैठे दी जा रही ऑक्सीजन की आपूर्ति जैसी व्यवस्था प्रारंभ कराने की पुरजोर मांग रखी और ध्यान आकर्षित किया। सांसद चौधरी ने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि हरियाणा सरकार की तरह राजस्थान सरकार द्वारा भी प्रदेश के जरूरतमंद होम आइसोलेट बीमार व्यक्तियों तक घर-घर आक्सीजन के सिलेंडर पहुंचाने के लिए एक पोर्टल अविलंब आरम्भ किए जाने की मांग करता हूं। ताकि पोर्टल के माध्यम से कोरोना संक्रमित पीडि़त परिवारजनों को इधर उधर भटकना नहीं पड़े। होम आइसोलेट मरीजों को मांग पर तत्काल ऑक्सीजन की सहज उपलब्धता हो सके।
ज्ञात रहे कि हरियाणा सरकार द्वारा उक्त ऐप पर प्राप्त ऑनलाइन आवेदनों के आधार पर प्रशासनिक व्यवस्था के तहत पीडि़त संक्रमित परिवार जनों को मरीज के उपयोग के लिए आवश्यक ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति हरियाणा पुलिस प्रशासन द्वारा घर घर पहुंचाई जा रही है जिससे आमजन को काफी राहत मिल रही है।


About newsray24

Check Also

किशनगढ़ सहित 26 रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे एस्केलेटर

Spread the love अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने दी जानकारी सांसद भागीरथ चौधरी ने लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published.