अंग्रेज भी नहीं जान पाए इस मंदिर का रहस्य

Spread the love

आंध्र प्रदेश में अनन्तपुर जिले का छोटा सा गांव लेपाक्षी बहुत से प्राचीन अवशेषों और वास्तु शिल्प के आश्चर्यों का घर है। इनमें से एक है लेपाक्षी मंदिर। लेपाक्षी मंदिर ७० खंभों पर टिका है। आश्चर्य की बात यह है कि जिन ७० खंभों पर यह मंदिर टिका है, येे खंभे जमीन को स्पर्श नहीं कर रहे हैं। सभी खंभे जमीन से कुछ ऊंचाई पर ही समाप्त हो जाते हैं। यहां आने वाले लोग खम्भे के नीचे से बहुत सारी वस्तुओं को डालकर तय करते हैं कि खंभों को लेकर किए जा रहे दावे सच हैं या नहीं। जबकि स्थानीय नागरिकों का कहना है कि खम्भों के नीचे से विभिन्न वस्तुओं को निकालने से लोगों के जीवन में सम्पन्नता आती है।

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले का यह लेपाक्षी मंदिर हैंगिंग पिलर्स के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। इस मंदिर के 70 से ज्यादा पिलर बिना किसी सहारे के खड़े हैं और मंदिर को संभाले हुए हैं। मंदिर के ये अनोखे पिलर हर साल यहां आने वाले लाखों टूरिस्टों के लिए रहस्य बने हुए हैं। मंदिर में आने वाले भक्तों का मानना है कि इन पिलर्स के नीचे से अपना कपड़ा निकालने से सुख-समृद्धि मिलती है। अंग्रेजों ने इस रहस्य को जानने के लिए काफी कोशिश की, लेकिन वे यह राज नहीं जान सके।
हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि मंदिर के बीचोंबीच एक नृत्य मंडप है। इस मंडप पर 70 पिलर यानी खंभे मौजूद हैं।

रावण से लड़ते हुए यहां गिरा था जटायु

वनवास के दौरान भगवान श्रीराम, लक्ष्मण और माता सीता यहां आए थे। सीता का अपहरण कर रावण अपने साथ लंका लेकर जा रहा था, तभी पक्षीराज जटायु ने रावण से युद्ध किया और घायल हो कर इसी स्थान पर गिरे थे। बाद में जब श्रीराम सीता की तलाश में यहां पहुंचे तो उन्होंने ले पाक्षी कहते हुए जटायु को अपने गले लगा लिया। ले पाक्षी एक तेलुगु शब्द है, जिसका मतलब है उठो पक्षी।

ऋषि अगस्त ने बनवाया था मंदिर

पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक इस मंदिर को ऋषि अगस्त ने बनाया था, लेकिन इतिहासकारों अनुसार मंदिर को सन् 1583 में विजयनगर के राजा के लिए काम करने वाले दो भाइयों विरुपन्ना और वीरन्नाद्ध ने बनाया था। जो भी हो लेकिन मंदिर के रहस्य को जानने के लिए अंग्रेजों ने इसे शिफ्ट करने की कोशिश की, लेकिन वे नाकाम रहे थे। एक इंजीनियर ने इसके रहस्य को जानने के लिए मंदिर को तोडऩे का प्रयास किया तो पाया कि मंदिर के सभी पिलर हवा में झूलते हैं।

सबसे बड़ी नागलिंग प्रतिमा

यह मंदिर भगवान शिव, विष्णु और वीरभद्र के लिए बनाया गया है। यहां तीनों भगवानों के अलग-अलग मंदिर भी मौजूद हैं। यहां बड़ी नागलिंग प्रतिमा मंदिर परिसर में लगी है, जो कि एक ही पत्थर से बनी है। यह भारत की सबसे बड़ी नागलिंग प्रतिमा मानी जाती है। काले ग्रेनाइट पत्थर से बनी इस मूर्ति में एक शिवलिंग के ऊपर सात फन वाला नाग बैठा है।

कहा जाता है कि यहां मौजूद एक शिवलिंग रामलिंगेश्वर को जटायु के अंतिम संस्कार के बाद भगवान राम ने खुद स्थापित किया था। पास में ही एक और शिवलिंग है हनुमानलिंगेश्वर। बताया जाता है कि श्रीराम के बाद महाबली हनुमान ने भी यहां भगवान शिव की स्थापना की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version